December 1, 2022

टिकट कंफर्म न होने का झंझट खत्म! रेलवे त्योहारों के मौके पर चलाएगा कई स्पेशल ट्रेन, जानें – समय सारणी..

Indian Railway

डेस्क : भारत में त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है। अगले महीने दिवाली छठ जैसे त्योहार आने वाले हैं। इन मौके पर घर से दूर रहने वाले लोग अपने घर जाने की तैयारी करते हैं। जिसके कारण ट्रेन में सीट को लेकर भी दिक्कत होती है। जिससे बचने के लिए कई महीने पहले से ही टिकट की बुकिंग शुरू हो जाती है। यूपी-बिहार के लोग ट्रेन में टिकट करा लेते हैं। लेकिन इसके बाद भी कई लोगों का टिकट कंफर्म नहीं हो पाता। ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी है। त्योहारों के सीजन पर भारतीय रेलवे ने कई फेस्टिव स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है।

छठ और दिवाली पर शुरू की स्पेशल ट्रेनें : त्योहार के मौके पर घर लौट रहे यात्रियों की सुविधा को देखते हुए भारतीय रेलवे द्वारा अक्टूबर में 15 से ज्यादा फेस्टिव स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया गया है। इन स्पेशल ट्रेन के संचलन से यूपी-बिहार के लोगों को खासतौर से लाभ मिलेगा। बहुत आसानी से यात्री इन ट्रेनों में सीट बुक करवा पाएंगे। तो यदि आपको दिवाली छठ में घर जाना है और सामान्य चलने वाली ट्रेनों में सीट नहीं हैं तो आप अब आसानी से इन स्पेशल ट्रेनों में टिकट बुक कर पाएंगे।

रेलवे ने लिया बड़ा फैसला : इस बारे में उत्तर रेलवे द्वारा ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इसकी जानकारी दी गई है। इन फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों के बारे में रेलवे ने कहा, ‘उत्तर रेलवे आपके लिए फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चला रही है। आने वाले त्योहारों को आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ मनाएं। इन फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों में जल्द से जल्द अपनी बर्थ/सीट बुक करें।’

ये भी पढ़ें   सोना खरीदने का अच्छा मौका, चांदी और सोने दोनों में हुई भारी गिरावट

किन रूट्स पर जाएंगी ट्रेन : दिवाली छठ के मौके पर लोगों की भीड़ देखते हुए रेलवे द्वारा राजधानी दिल्ली से वैष्णो देवी से वाराणसी तक के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। साथ ही हरिद्वार से कोलकाता तक के लिए बी फेस्टिव पूजा स्पेशल ट्रेन चलेंगी। जो बिहार के कई स्टेशनों जैसे कि आरा और पटना होते हुए गुजरेगी।