Indian Railway : रेलवे नें लोगों को दी बड़ी राहत, पैसों को लेकर रेलवे का यह फैसला लोगों के हित में-जानिए

Service Charge on Food

Indian Railway इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) अब कैटरिंग सेवा पर लगने वाले 50 रुपये अतिरिक्त शुल्‍क नहीं वसूल कर पाएगी। इस नए नियम के बारे में भारतीय रेलवे बोर्ड ने आइआरसीटीसी को आदेश जारी कर दिया है। वंदे भारत, दुरंतो, राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों में कैटरिंग सेवा का विकल्प नहीं चुनने वालों से चाय पर 50 रुपये अतिरिक्त वसूले जाते थे। रेलवे बोर्ड द्वारा लिए गए इस फैसले से ट्रेनों से यात्रा कर रहे यात्रियों को राहत मिलने वाली है।

सर्विस चार्ज वसूली पर लगी रोक अब आइआरसीटीसी(IRCTC) प्रीमियम ट्रेनों में लगने वाले सर्विस चार्ज को नहीं वसूलेंगे। इस बारे में रेलवे द्वारा सर्कुलर जारी किया गया था। इस नियम के लागू होने से पहले आईआरसीटीसी खाने-पीने के ऑर्डर पर 50 रुपये का सर्विस वसूलता था। आपको बता दें ये सर्विस चार्ज उन यात्रियों से वसूला जाता है, जो टिकट बुक करते समय खाने का ऑप्शन सिलेक्ट नहीं करते थे।

बढ़े खाने के दाम जहां रेलवे ने एक और चाय और पानी पर लगने वाले सर्विस चार्ज को हटाया, वहीं आइआरसीटीसी(IRCTC) ने ट्रेन में मिलने वाले खाने की के दाम बढ़ा दिए। जिसके बाद अब यात्रियों को अब नाश्ता और खाने के लिए 50रुपए ज्यादा चुकाने होंगे।

आइआरसीटीसी का बिल हुआ था वायरल कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर एक बिल काफी वायरल हुआ था, जिसमें चाय 20 रूपये की थी और यात्री से उस पर 50 रूपये का सर्विस चार्ज अलग से लिया गया था। बिल के वायरल होने से आइआरसीटीसी(IRCTC) की काफी आलोचना भी हुई थी। आपको बता दें जुलाई 2022 में ही सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी ने होटल और रेस्‍टोरेंट में लगने वाले सेवा शुल्‍क पर रोक लगा दी थी।

ये भी पढ़ें   फ्री राशन लेने वालों के लिए बड़ी अपडेट, सरकार के फैसले से हो जाएंगे खुश