Indian Railways:  सीनियर सिटीजन पर रेलवे की नई एडवाइजरी , किराए में छूट को लेकर बदलेंगे नियम

Indian Railway

रेलवे यात्रियों के लिए अब फिर से बड़ी खबर सामने आ रही है। लोगों की भारी मांग पर भारतीय रेलवे सीन‍ियर स‍िटीजन (Senior Citizen) को एक बार फ‍िर से क‍िराये में छूट देने पर सोच विचार कर रही है। तो अगर ये नियम लागू होता है तो वरिष्ठ नागरिकों खिलाड़ियों समेत दूसरे कैटगरी के यात्रियों को रियायती टिकट (Concessional Ticket) फिर से मिलने लगेगी। हालांकि छूट न देने को लेकर बीते दिनों ही रेलवे को आलोचनाओं का श‍िकार होना पड़ा था।

उम्र सीमा में हो सकता है बदलाव हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट‍िकट की कीमत में फ‍िर से छूट देने के ल‍िए रेलवे उम्र सीमा के मानदंड में बदलाव हो सकती है। उम्‍मीद की जा रही है क‍ि सरकार रियायती किराये की सुविधा 70 साल से ज्‍यादा की उम्र वाले लोगों के ल‍िए उपलब्‍ध कराए। पहले यह सुव‍िधा 58 वर्ष की महिलाओं और 60 वर्ष की आयु पूरी करने वाले पुरषों के ल‍िए थी।

कोरोना काल में बंद की गई थी छूती साल 2020 के मार्च महीने के पहले तक रेलवे की ओर से 58 वर्ष या इससे ज्‍यादा उम्र की महिलाओं को किराये में 50 प्रत‍िशत की और 60 वर्ष या इससे ज्‍यादा की उम्र वाले पुरुषों को 40% छूट मिलती थी। ये छूट रेलवे के किसी भी क्लास में सफर करने पर मिलती थी। पर कोरोना काल में रेलगाड़‍ियों का आवागमन बहाल होने पर इस सुव‍िधा को बंद कर द‍िया गया। उस समय रेलवे के इस फैसले की लोगों ने काफी आलोचना भी की थी

इन ट्रेनों में है प्रीमियम तत्काल योजना मालूम हो रेलवे सभी ट्रेनों में ‘प्रीमियम तत्काल’ योजना लाने की तैयारी में भी है। जिसकी मदद से अधिक राजस्व पाने में सहायता होगी। इस न‍ियम को लागू करने से रेलवे को र‍ियायतों का बोझ वहन करने में आसानी होगी। अभी की बात करें तक ये योजना देश भर में करीब 80 ट्रेनों में लागू है। प्रीमियम तत्काल योजना रेलवे की तरफ से शुरू किया गया एक कोटा है, जो कुछ सीटें गतिशील किराया मूल्य निर्धारण के साथ आरक्षित करता है।

ये भी पढ़ें   2 व्हीलर चलाते वक्त यदि आपने भी पहनी है चप्पल और सैंडल तो लगेगा इतना बड़ा जुर्माना