भारतीय रेलवे: रेलवे ने शुरू की ये शानदार सुविधा, रात में यात्री स्टेशन की चिंता छोड़कर सोएं – क्यूंकि खुद रेलवे जगाएगा आपको

train night facility

अगर आप भी अक्सर रात की ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर पढ़कर आप खुशी से झूम उठेंगे। रेलवे यात्री सुविधाओं में लगातार सुधार कर रहा है। इसके तहत देश के सभी स्टेशनों पर वाई-फाई और एस्केलेटर समेत तमाम सुविधाएं शुरू कर दी गई हैं। रेलवे बोर्ड यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अपनी सेवाओं में लगातार सुधार कर रहा है। यदि आप उस सेवा की सदस्यता लेते हैं जो अब रेलवे द्वारा शुरू की गई है, तो आप अपनी यात्रा के दौरान भी रात में चैन की नींद सो सकते हैं।

Train coaches increases
भारतीय रेलवे: रेलवे ने शुरू की ये शानदार सुविधा, रात में यात्री स्टेशन की चिंता छोड़कर सोएं - क्यूंकि खुद रेलवे जगाएगा आपको 3

यात्रियों को अच्छी नींद आएगी: अब रेलवे ने रात में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बेहतरीन सेवा शुरू की है। इस सुविधा के शुरू होने के बाद आप ट्रेन में चैन की नींद सो सकेंगे। आपको उस स्टेशन के गुम होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है जिसे आपको सोते समय उतरना है। जी हां, रेलवे द्वारा शुरू की गई यह सुविधा आपके स्टेशन पर पहुंचने से 20 मिनट पहले ही आपको जगा देगी। यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपना स्टेशन मिस न करें और आपको बेहतर नींद में मदद मिलेगी।

किसी भी मामले में, आप अपने स्टेशन को याद करेंगे: आपको बता दें कि रेलवे द्वारा शुरू की गई इस विशेष सेवा को ‘डेस्टिनेशन अलर्ट वेक अप अलार्म’ कहा जाता है। इसके अलावा, उन्होंने इस वजह से अपना स्टेशन खो दिया। अब इस समस्या से निजात पाने के लिए रेलवे ने यह सुविधा शुरू की है। रेलवे ने पूछताछ सेवा नंबर 1 पर सेवा शुरू की है।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : अब ट्रेन में बर्थ खाली होते ही फटाक से मिलेगी सूचना, जानिए - क्या करना होगा ?

स्टेशन पहुंचने से 20 मिनट पहले उन्हें उठा लिया जाएगा: सेवा के तहत यात्रा करने वाले यात्री 139 पूछताछ प्रणाली पर अलर्ट की सुविधा ले सकते हैं। रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक उपलब्ध इस सुविधा का कोई भी लाभ उठा सकता है। लाभ यह है कि यदि आप इस सेवा को लेते हैं, तो आपको स्टेशन पर पहुंचने से 20 मिनट पहले उठा लिया जाएगा। आपको केवल रुपये का भुगतान करना होगा।

यदि आप यह सेवा लेते हैं, तो आपके स्टेशन पर पहुंचने से 20 मिनट पहले आपके फोन पर एक अलर्ट भेजा जाएगा। ताकि आप अपने सामान आदि को ठीक से व्यवस्थित कर सकें और स्टेशन पर पहुंचने पर आराम से उतर सकें।

इस सेवा का लाभ कैसे उठाएं: ‘गंतव्य अलर्ट वेकअप अलार्म’ शुरू करने के लिए आपको आईआरसीटीसी हेल्पलाइन 139 पर कॉल करना होगा। भाषा चुनने के बाद पहले नंबर 7 दबाएं और फिर डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए नंबर 2 दबाएं। अब संकेत मिलने पर अपना 10 अंकों का पीएनआर दर्ज करें। इसकी पुष्टि के लिए 1 डायल करें। यह आपको स्टेशन पर पहुंचने से 20 मिनट पहले एक वेकअप अलर्ट देगा।