May 22, 2022

ट्रेन में रात के वक्त सफर करने के बदल गए नियम, इन कामों को किया तो आपके ऊपर लिया जाएगा बड़ा एक्शन

Railway Rule Changed

डेस्क : जैसा कि हम जानते हैं भारत की एक बड़ी संख्या ट्रेन में सफर करती है। यदि कोई भी यात्री रात के वक्त ट्रेन में सफर करता है तो उसके लिए रेलवे ने कुछ नियमों में बदलाव किए है। दिशानिर्देशों को बदलने के पीछे भारतीय रेल का सिर्फ एक मकसद है कि वह यात्रियों की यात्रा को ज्यादा से ज्यादा सुगम बना सके।

ट्रेन में सफर करते वक्त अक्सर कुछ लोग ऐसे होते हैं जो रात के 10:00 बजे के बाद भी खूब तेज गाना चलाते हैं और फोन में म्यूजिक बजाते हैं। ऐसे में कोई व्यक्ति रात के 10:00 बजे के बाद भी यदि लाइट जला कर रखता है तो उसके लिए परेशानी खड़ी हो सकती है।

खबरों के मुताबिक यदि कोई भी शिकायत इस प्रकार की मिलती है तो उसके खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जा सकता है। साथ ही साथ ट्रेन स्टाफ को भी इसकी जवाबदेही देनी होगी।

  • कोई भी ट्रेन यात्री रात के 10:00 बजे के बाद तेज आवाज में बात नहीं करेगा और ना ही तेज आवाज में गाना सुनेगा
  • रात के 10 बजे के बाद सिर्फ नाइट लैंप जलाई जाएगी और बाकी लाइटों को बंद करना अनिवार्य होगा
  • जो यात्री अपने दोस्तों के ग्रुप में आते हैं वह रात भर बातें नहीं कर सकते।
  • टीटीई, आरपीएफ के जवान, कैटरिंग स्टाफ, इलेक्ट्रीशियन एवं रेलवे के अन्य स्टाफ लोगों को बिना परेशान किए चुपचाप अपना काम करेंगे।
  • रेलवे के सभी कर्मचारी को निर्देश दिया है की वह 60 वर्षों से ऊपर की सभी अविवाहित महिला और विकलांगों की जरूरत पड़ने पर मदद के लिए आगे आएंगे।

इतना ही नहीं बल्कि रेलवे द्वारा एक विशिष्ट अभियान चलाया जा रहा है जिसमें वह अपने सभी कर्मचारियों को यह सिखा रहा है कि किस प्रकार से ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए।