देश में कब फर्राटा भरेगी पहली बुलेट ट्रेन, रेल मंत्रालय ने बताया Progress Report, जानिए कितना पूरा हो चुका है काम

Bullet Train PM MODI

डेस्क : अपने ट्विटर हैंडल पर रेल मंत्रालय ने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना की वर्तमान स्थिति साझा की है। जिसमें बताया है कि 162 किमी पाइलिंग का काम पूरा, 79.2 किमी घाट का काम पूरा होने के साथ साथ साबरमती में पैसेंजर टर्मिनल हब का काम पूरा होने वाला है।

देश में कब फर्राटा भरेगी पहली बुलेट ट्रेन, रेल मंत्रालय ने बताया Progress Report, जानिए कितना पूरा हो चुका है काम 1
देश में कब फर्राटा भरेगी पहली बुलेट ट्रेन, रेल मंत्रालय ने बताया Progress Report, जानिए कितना पूरा हो चुका है काम 5

508.17 किलोमीटर लंबा नेटवर्क महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे और पालघर और गुजरात के वलसाड,सूरत, नवसारी, भरूच, वडोदरा, आनंद, खेड़ा और अहमदाबाद से होकर गुजरेगा। मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल (एमएएचएसआर) के कार्य में देरी हुई है, विशेष रूप से महाराष्ट्र राज्य में भूमि अधिग्रहण में देरी और अनुबंधों को अंतिम रूप देने में देरी के साथ-साथ सीओवीआईडी -19 के प्रतिकूल प्रभाव के कारण। यह संघ रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मार्च में लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा था।

देश में कब फर्राटा भरेगी पहली बुलेट ट्रेन, रेल मंत्रालय ने बताया Progress Report, जानिए कितना पूरा हो चुका है काम 2

अहमदाबाद और मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पर 320 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाई जाएगी । दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय को ट्रेन से मौजूदा छह घंटे से घटाकर लगभग तीन घंटे करने की उम्मीद है। पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार परियोजना की कुल लागत ₹1.08 लाख करोड़ है और शेयरधारिता पैटर्न के अनुसार केंद्र सरकार को NHSRCL को ₹10,000 करोड़ का भुगतान करना है। जबकि इसमें शामिल दो राज्यों – गुजरात और महाराष्ट्र – को प्रत्येक को ₹ 5,000 करोड़ का भुगतान करें। शेष राशि का भुगतान जापान द्वारा 0.1 प्रतिशत ब्याज पर ऋण के माध्यम से किया जाना है।

देश में कब फर्राटा भरेगी पहली बुलेट ट्रेन, रेल मंत्रालय ने बताया Progress Report, जानिए कितना पूरा हो चुका है काम 3
ये भी पढ़ें   क्या धोनी की वजह से खत्म हुआ इरफान पठान का करियर? इरफान ने खुद ही किया खुलासा