1 February 2023

देश की पहली Bullet Train को लेकर रेल मंत्री ने दिया बड़ा अपडेट, जानें – किस रूट पर दौड़ेगी गाड़ी..

देश की पहली Bullet Train को लेकर रेल मंत्री ने दिया बड़ा अपडेट, जानें - किस रूट पर दौड़ेगी गाड़ी.. 1

डेस्क : देश में बुलेट ट्रेन को लेकर काफी तेजी से तैयारियां भी चल रही हैं. बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट को लेकर रेलवे की तरफ से समय-समय पर खास अपडेट भी दिए जाते हैं. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्रीमोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बुलेट ट्रेन (Bullet Train Project) को लेकर के सर्वे किया जा रहा है.

किस रूट से होकर गुजरेगी बुलेट ट्रेन : आपको बता दें कि वाराणसी के अलावा ये बुलेट ट्रेन ग्रेटर नोएडा, लखनऊ, आगरा और प्रयागराज के बीच से होकर गुजरेगी. रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने बताया है कि बुलेट ट्रेन को लेकर काम जोरों से काम चल रहा है. हाई स्पीड ट्रेन रेल कॉरिडोर के कई खास स्टेशनों से होकर भी गुजरेगी.

काफी खास है यह प्रोजेक्ट : मुंबई और अहमदाबाद के बीच पहली बुलेट ट्रेन (Bullet Train) प्रोजेक्ट को लेकर रेल मंत्री वैष्णव ने बताया है कि यह एक काफी खास प्रोजेक्ट है और इसके जरिए काफी नई चीजें सीखी जा रही हैं. देशभर में बुलेट ट्रेन कॉरिडोर भी बनाए जाएंगे.

350 करोड़ रुपये हुए खर्च : अश्विनी वैष्णव इस प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने के लिए वाराणसी गए हुए थे. यहां पर इस प्रोजेक्ट के आगे बढ़ाने और उसके विकास के लिए करीब 350 करोड़ रुपये खर्च किए गए. रेल मंत्री ने कहा कि इसका डिजाइन काशी की धार्मिक छवि को ध्यान में रखकर बनाया भी जाएगा.

उन्होंने कहा कि काशी स्टेशन को हवाई और जल मार्ग से जोड़ने की भी तैयारी चल रही है और इसके डिजाइन पर काम किया जा रहा है. अश्वनी वैष्णव ने कहा कि एक बार डिजाइन को अंतिम रूप देने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंजूरी से काम भी शुरू हो जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी लोकसभा में वाराणसी संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. राजघाट पुल के निरीक्षण के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गंगा पर चार रेलवे ट्रैक और 6 लेन का हाईवे वाला नया पुल भी बनाया जाएगा. यह कहते हुए कि रेलवे एक दिन में 12 KM की दर से ट्रैक बिछा रहा है, रेलवे मंत्री ने कहा कि जब नई पटरियां बिछाई जाएंगी तो नई ट्रेनें भी चलाई जाएंगी.