रेलवे ने जारी किया तेजस के साथ इन ट्रेनों के लिए Free Ticket, किसी को नहीं देना होगा एक भी पैसा

TEJAS TRAIN TICKET

डेस्क : केंद्र सरकार के अधिकारियों के लिए बड़ी खबर। सरकार के इस ऐलान से कर्मचारियों के लिए रेल यात्रा काफी सस्ती हो गई है. वर्तमान में, केंद्रीय कर्मचारी तेजस, शताब्दी और राजधानी जैसी ट्रेनों में मुफ्त या बहुत कम कीमत पर यात्रा कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने यह तोहफा सरकारी अधिकारियों के आधिकारिक दौरों के लिए पेश किया।

पहले उन्हें शताब्दी ट्रेनों और राजधानी ट्रेनों में सस्ते किराए पर यात्रा करने का अवसर मिलता था, आधिकारिक यात्राओं में यह उनकी तेजस ट्रेनों में लागू किया गया था। वित्त मंत्रालय के एक नोटिस के अनुसार, सरकार अब केंद्रीय कर्मचारियों को तेजस, शताब्दी और राजधानी जैसी ट्रेनों में सस्ती या मुफ्त कीमतों पर यात्रा करने का अवसर दे रही है। केंद्र सरकार के अधिकारियों ने इन ट्रेनों पर आधिकारिक टूर छूट देने का फैसला किया है। इसका उपयोग केवल व्यावसायिक यात्राओं, प्रशिक्षण, स्थानान्तरण और सेवानिवृत्ति जैसे उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। यह ऑफर व्यक्तिगत यात्रा पर लागू नहीं होता है। सरकार, पैरा 2ए(ii) के अनुसार, प्रीमियम ट्रेनों के अलावा, अपनी तत्काल ट्रेनों को प्रीमियम करती है, केवल इन अधिकारियों को राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, तेजस आदि ट्रेनों में मुफ्त या कम दर पर यात्रा करने की अनुमति है।

यह स्पष्ट कर दिया है कि विभाग के OM. उसी के अनुसार निर्णय लिया जाएगा। यह सुविधा आपको अपने कर्मचारी के वेतन के आधार पर मिलती है।ट्रेजरी नियमों के अनुसार, ट्रेन में किन कर्मचारियों को अनुमति दी जाती है, यह कर्मचारी के वेतन पर निर्भर करता है। प्रीमियम ट्रेनें, प्रीमियम तत्काल ट्रेनें, राजधानी ट्रेनें, शताब्दी ट्रेनें और दुरंतो ट्रेनें रियायती किराए या मुफ्त यात्रा करने का अवसर प्रदान करती हैं। अब मंत्रालय के आदेश से तेजस ट्रेनों को भी प्रीमियम ट्रेनों की सूची में जोड़ दिया गया है.

ये भी पढ़ें   दिल्ली में बिना मास्क के घूमना हुआ- आखिरी पाबंदी भी ख़त्म