January 25, 2022

इंतजार ख़त्म! रेलवे ने शुरू की ये 2 बड़ी सुविधा, अब यात्रियों के साथ इन लोगों को भी मिलेगा फायदा – जानें

Railtel csc services started

डेस्क : रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर है। बता दें कि जितने भी लोग यात्रा करते हैं उनके लिए इंडियन रेलवेज ने मोबाइल रिचार्ज और बिल पेमेंट करने की सुविधा को लॉन्च किया है। ऐसे में अब रेलटेल के अधीन 200 रेलवे स्टेशन के भीतर कॉमन सर्विस सेंटर लगाए जाएंगे। इस सुविधा के तहत हर व्यक्ति मोबाइल रिचार्ज और बिल का भुगतान कर सकता है। साथी साथ वह टैक्स भी भर सकता है।

कैसे मिलेगी सुविधा

यदि कोई यात्री पैन कार्ड, आधार कार्ड और टैक्स की जानकारी भरना चाहता है तो वह भी कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए भर सकेगा। रेलटेल ने बताया है कि इस पूरी प्रक्रिया में सीएससी एसपीवी के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक एवं आईटी मंत्रालय ने सबका साथ देते हुए इस काम को साझेदारी में शुरू किया है। इस पूरे काम को ग्रामीण स्तर के उद्यमियों द्वारा चलाया जाएगा।

इनमें से 44 कियोस्क मशीन को दक्षिण मध्य रेलवे जोन में स्थापित किया जाएगा, 20 कीओस्क मशीन पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे में, 13 कीओस्क मशीन पूर्व मध्य रेलवे में, 15 कीओस्क मशीन पश्चिम रेलवे में, 25 कीओस्क मशीन उत्तर रेलवे में, 12 कीओस्क मशीन पश्चिम मध्य रेलवे में हैं, 13 कीओस्क मशीन पूर्व तट रेलवे में और 56 कीओस्क मशीन पूर्वोत्तर रेलवे जोन में लगेंगी।

आपको नहीं पता तो बता दे कि रेल वायर रेलटेल कि खुदरा ब्रॉडबैंड सर्विस का ही नाम है। ऐसे में यह ब्रॉडबैंड सर्विस बड़े स्तर पर इंटरनेट देने का काम करती है।यदि बात की जाए इन सुविधाओं को कहां पर शुरू किया गया है तो आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज सिटी स्टेशन और वाराणसी सिटी स्टेशन पर यह सुविधा चालू की जा चुकी है। आने वाले समय में हमें 200 रेलवे स्टेशन पर यह सुविधा नजर आएगी।

इस सेवा का लाभ उन लोगों को मिलेगा जो ग्रामीण इलाकों में रहते हैं, बता दें कि ग्रामीण क्षेत्रों में ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा काफी कम है जिसके चलते अब रेलवे स्टेशन पर कियोस्क मशीन लगाने से पेमेंट भुगतान के सारे काम आसान हो जाएंगे।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …