January 25, 2022

अच्छी खबर: 1 जनवरी से बिना रिजर्वेशन के कर सकेंगे रेल यात्रा, जल्दी से जान लें कैसे मिलेगा फायदा?

Railway Ticket Free

डेस्क: नया साल का आगमन होने जा रहा है, ऐसे भारतीय रेल ने रेल यात्रियों के लिए एक बेहतरीन फैसला लिया है, अगर आप भी हाल ही के दिनों में कहीं यात्रा करने की सोच रहे हैं, तो खबर आपको पढ़नी चाहिए, क्योंकि आपका पैसा जो बचत होने वाला है। तो चलिए बिना किसी देरी के रेलवे में क्या बदलाव हुआ वह बताते हैं।

दरअसल भारतीय रेलवे ने 1 जनवरी से से बड़ा बदलाव करने जा रहा है, अब रेलयात्री बिना किसी रिजर्वेशन के भी ट्रेन में यात्रा (train travel without reservation) कर सकेंगे, जी हां… आपने बिल्कुल सही सुना, रेलवे की ओर से यात्रियों के लिए खास सुविधा शुरू की जा रही है, जिसके तहत आप बिना रिजर्वेशन के भी सफर कर सकेंगे।

विदित हो को कोविड के चलते भारतीय रेलवे पर ब्रेक लग गई थी, लेकिन अब थोड़ी सामान्य स्थिति हो जाने के बाद रेलवे धीरे-धीरे अपने नियम में बदलाव कर रही है, यूं कहे तो धीरे-धीरे करके यात्रियों के लिए पुरानी सुविधाएं शुरू कर रहा है, तो ऐसे में आप अनारक्षित टिकट (Unreserved Ticket) पर भी सफर कर पाएंगे, रेलवे 1 जनवरी से कुछ ट्रेनों में यह सुविधा शुरू करने जा रहा है।

देखिए लिस्ट कौन सी ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे

  • ट्रेन नंबर- 12531, रूट – गोरखपुर-लखनऊ, Coach – D12- D15 और DL1
  • ट्रेन संख्‍या- 12532, रूट – लखनऊ-गोरखपुर, Coach – D12-D15 एवं DL1
  • ट्रेन संख्‍या- 15007, रूट – वाराणसी सिटी-लखनऊ, Coach – डी8-डी9
  • ट्रेन संख्‍या- 15008, रूट – लखनऊ-वाराणसी सिटी, Coach – D8-D9
  • ट्रेन संख्‍या- 15009, रूट – गोरखपुर-मैलानी, Coach – D6-D7 DL1 एवं DA2
  • ट्रेन संख्‍या- 15010, रूट – मैलानी-गोरखपुर, कोच – D6-D7 DL1 एवं DL2

जानकारी के लिए आपको बता दें कि कोरोना काल में रेलवे विभाग ने भीड़ पर रोक लगाने केलिए जनरल डिब्बों में बिना रिजर्वेशन सफर करने की सुविधा को बंद कर दिया था, लेकिन अब यात्री 1 जनवरी से दोबार से सफर कर पाएंगे, ध्यान रहे यात्रियों को रेल यात्रा के दौरान कोविड नियमों का पालन करना पड़ेगा।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …