December 1, 2022

भारत-नेपाल के बीच शुरू हुई रेल सेवा – इन डॉक्यूमेंट के साथ कर सकेंगे यात्रा, जानें किराया और टाइम टेबल…

Indian Nepal Railway station

डेस्क : करीब आठ साल बाद भारत और नेपाल के बीच एक बार फिर से ट्रेन सेवा को चालू की जा रही है। जयनगर-कुर्था सेक्शन पर शनिवार को ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। इसे भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा द्वारा संयुक्त रूप से लॉन्च भी किया जायेगा। उद्घाटन के दिन 2 अप्रैल को यह ट्रेन आरक्षित रहेगी और कुछ खास लोगों को ही यात्रा करने की अनुमति दि जाएगी. जबकि आम लोगों को 3 अप्रैल से यात्रा करेने की सुविधा मिलेगी।

भारत-नेपाल के बीच शुरू हुई रेल सेवा - इन डॉक्यूमेंट के साथ कर सकेंगे यात्रा, जानें किराया और टाइम टेबल... 1

केवल भारत-नेपाल के नागरिकों को यात्रा करने की अनुमति है : भारत और नेपाल के बीच चलेगी DMU Train और आठ साल बाद जयनगर से जनकपुर के बीच जाने के लिए लोग ट्रेन से सफर कर सकेंगे। यह मैत्री ट्रेन सेवा भारत और नेपाल के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों को और अधिक मजबूत भी करेगी। यह ट्रेन 140 किमी की रफ्तार से चलेगी और इस ट्रेन में एक बार में 1100 यात्री आराम से सफर कर सकेंगे। इस ट्रेन में एक AC कोच भी होगा। भारत और नेपाल के अलावा किसी अन्य देश के नागरिक ट्रेन में बिल्कुल भी यात्रा नहीं कर पाएंगे।

भारत-नेपाल के बीच शुरू हुई रेल सेवा - इन डॉक्यूमेंट के साथ कर सकेंगे यात्रा, जानें किराया और टाइम टेबल... 2

भारत-नेपाल टिकट : नेपाल रेलवे ने जयनगर से जनकपुर स्टेशन तक के सफर के लिए नेपाल का किराया मात्र 60 रुपये रखा है, जबकि भारत के मुताबिक यह 37.50 रुपये खर्च होंगे। वहीं जयनगर से कुर्था जाने वाले यात्रियों को 70 रुपये नेपाली में और 43.75 रुपये भारतीय करंसी में खर्च करने होंगे। इस ट्रेन में एक AC कोच भी है। जयनगर से कुर्था तक Ac कोच में यात्रा करने के लिए 300 नेपाली रुपये खर्च करना पड़ेगा जबकि भारतीय मुद्रा के अनुसार 187.50 रुपये का किराया लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें   कैसे बनेगा श्रद्धा का डेथ सर्टिफिकेट, जारी करने की जिम्मेदारी किसकी? सामने हैं कई चुनौतियां
भारत-नेपाल के बीच शुरू हुई रेल सेवा - इन डॉक्यूमेंट के साथ कर सकेंगे यात्रा, जानें किराया और टाइम टेबल... 3
भारत-नेपाल के बीच शुरू हुई रेल सेवा - इन डॉक्यूमेंट के साथ कर सकेंगे यात्रा, जानें किराया और टाइम टेबल... 6

एक वैध फोटो आईडी प्रूफ ले जाना चाहिए : इस ट्रेन सेवा को नेपाल रेलवे नियंत्रित करेगा। केवल भारत और नेपाल के नागरिकों को यात्रा करने की अनुमति होगी। अपने साथ पासपोर्ट ले जाना अनिवार्य नहीं होगा, लेकिन आपके साथ कुछ दस्तावेज होना जरूरी है, तभी यात्रा की अनुमति होगी। यात्रियों को अपने साथ एक वैध फोटो पहचान पत्र साथ रखना होगा।

भारत-नेपाल के बीच शुरू हुई रेल सेवा - इन डॉक्यूमेंट के साथ कर सकेंगे यात्रा, जानें किराया और टाइम टेबल... 4

इनमें से कोई भी प्रमाण पत्र लिया जायेगा

  • वैध राष्ट्रीय Passport
  • भारत सरकार/राज्य सरकार/संघ राज्य क्षेत्र प्रशासन द्वारा कर्मचारियों को जारी किया गया फोटो पहचान पत्र
  • भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र
  • भारतीय के दूतावास या नेपाल में भारत के consulate general दूतावास द्वारा जारी आपातकालीन प्रमाण पत्र या पहचान का प्रमाण
  • 65 वर्ष से अधिक और 15 वर्ष से कम के आयु के व्यक्तियों के लिए उम्र और पहचान के प्रमाण के लिए फोटो के साथ पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, CGHS कार्ड, राशन कार्ड आदि देना होगा।