December 1, 2022

Indian Railway : अब यात्री ई-मेल id से भी अपना टिकट कैंसिल कर सकते हैं, जानें – कैसे ?

Indian Railway

Indian Railway : भारतीय रेल देश में परिवहन का सबसे प्रमुख, पसंदीदा और सस्ता साधन है। भारतीय रेल प्रतिदिन लाखों लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाती है। इसलिए रेलवे को भारत की जीवन रेखा भी कहा जाता है। रेलवे ने अब अधिकांश दैनिक कम्यूटर सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है। यात्री ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं और ऑनलाइन ट्रेन की स्थिति भी देख सकते हैं।

इसके अलावा अगर यात्रियों को किसी कारणवश अपना टिकट कैंसिल करना पड़ता है तो वे इसे ऑनलाइन कर सकते हैं। वे ऐप या रेलवे की वेबसाइट पर जाकर अपना टिकट कैंसिल करा सकते हैं। अब रेलवे ने ई-मेल के जरिए ट्रेन टिकट रद्द करना भी संभव कर दिया है। रेलवे ने ट्वीट कर इस सुविधा की घोषणा की।

टिकट कैसे रद्द करें : आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट में कहा गया है कि रेल यात्री रेलवे को ई-मेल करके भी अपने टिकट रद्द कर सकते हैं। हुआ यूं कि आनंद वर्मा नाम के एक ट्विटर यूजर ने रेलवे को शिकायत करते हुए ट्वीट किया था कि उन्होंने तत्काल टिकट बुक करा लिया है। हालांकि, ट्रेन रद्द होने के कारण उन्हें यात्रा का दूसरा विकल्प चुनना पड़ा। इस वजह से मैं टिकट बुक कर पाया। लेकिन टिकट कैंसिल कराने के बाद भी रिफंड नहीं मिल रहा है।

ट्वीट का जवाब देते हुए रेलवे ने लिखा, “यदि यात्री खुद टिकट रद्द नहीं कर सकते हैं, तो यात्री टिकट रद्द करने के लिए [email protected] पर अपनी पंजीकृत ई-मेल आईडी के साथ रेलवे को ई-मेल भी कर सकते हैं। में”। रद्द करें।” रेलवे ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, “रेलवे परिचालन कारणों से ट्रेन की स्थिति को रद्द करता है।” हो सके तो ट्रेन को किसी भी तरह से बहाल किया जा सकता है। अंतिम स्थिति चार्टिंग के बाद ही उपलब्ध होती है। इसलिए यात्रियों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें   सोना खरीदने का अच्छा मौका, चांदी और सोने दोनों में हुई भारी गिरावट

रेलवे ने दी ये सलाह : रेलवे ने यात्रियों को सलाह दी है कि वे यात्रा शुरू करने या टिकट रद्द करने से पहले पीएनआर स्थिति की जांच करें। पीएनआर की स्थिति की जांच http://indianrail.gov.in/enquiry/PnrEnquiry.html पर जाकर या ट्रेन पूछताछ नंबर 139 पर कॉल करके की जा सकती है।