Friday, July 12, 2024
India

छोटे उद्योगों को बढ़ावा देना प्राथमिकता : जीतन राम मांझी

 केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि छोटे उद्योगों को बढ़ावा देना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। इससे ग्रामीण और कस्बाई क्षेत्रों के परंपरागत काम करने वालों को मदद मिलेगी, रोजगार के अवसर पैदा होंगे और देश का समावेशी विकास संभव होगा। मांझी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लघु उद्योगों को सशक्त बनाने के सपने को साकार करते हुए हमें देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में अपना योगदान देना चाहिए।

मांझी शनिवार को बिहार के केवीआईसी स्टेट ऑफिस और एमडीटीसी का दौरा किया, जहां उन्होंने एमडीटीसी के नियमित एवं मौजूदा प्रशिक्षुओं, पीएम विश्वकर्मा प्रशिक्षुओं, पीएमईजीपी और जीवीवाई आदि के लाभार्थियों और उद्यमियों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि लघु उद्योग के क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं, इसलिए सभी को पारदर्शिता के साथ इस क्षेत्र में अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने खादी एवं ग्रामोद्योग के अधिकारियों से काम में तेजी लाने की अपील भी की।

अपने दौरे के दौरान मांझी ने विभिन्न सूक्ष्म और लघु उद्यमों से जुड़े प्रशिक्षुओं और लाभार्थियों से मुलाकात की और संबंधित अधिकारियों के साथ राज्य में केवीआईसी, एमडीटीसी, पीएम विश्वकर्मा समेत अन्य उद्यमों द्वारा की जा रही गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने कई लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए। लाभार्थियों ने सरकार की पहल की सराहना की और प्रसन्नता जाहिर की। केंद्रीय मंत्री मांझी ने लघु उद्योग विभाग के अधिकारियों के साथ मुलाकात कर बिहार के सूक्ष्म और लघु उद्योगों पर चर्चा की और स्थानीय कार्यालय परिसर में पौधरोपण भी किया।