Delhi-NCR में बढ़े PNG गैस के दाम, अब इस रेट पर जलेगा आपके घर का चूल्हा

PNG Gas

डेस्क : दिल्ली एनसीआर इलाके में पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) की कीमत 2.63 रुपये प्रति यूनिट बढ़ा दी गई है। राष्ट्रीय राजधानी के आसपास के शहरों में घरेलू रसोई में पाइप के द्वारा सप्लाई की जाने वाली रसोई गैस की कीमतों में अचानक शुक्रवार को 2.63 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी हो गई। जनता पहले से ही महंगाई की मार झेल रही हैं वही दो सप्ताह से भी कम समय में PNG की दरों में यह दूसरी वृद्धि है।

दिल्ली में पाइप्ड कुकिंग गैस की कीमत ((Piped cooking gas price) अब 50.59 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर होगी। पहले यह 47.96 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर थी। आईजीएल ने अपने एक ट्वीट के माध्यम से बताया कि इनपुट गैस लागत में वृद्धि के चलते PNG की दरों में यह बढ़ोतरी की गई है। पिछली बार 26 जुलाई को इन दरों में 2.1 रुपये प्रति (स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर) SCM की बढ़ोतरी की गई थी। इनपुट लागत और सरकार द्वारा LNG के उपयोग को अनिवार्य करने के बाद यह वृद्धि हुई है। बता दें कि हाल के दिनों में पाइप्ड कुकिंग गैस PNG में इसी तरह की वृद्धि देश के अन्य हिस्सों में भी दर्ज की गई है।

अब तक सस्ती घरेलू प्राकृतिक गैस ने CNG दरों को नियंत्रण में रखने में काफी मदद की है। लेकिन यह सम्भव हैं कि पाइप्ड गैस की कीमतों में होने वाली वृद्धि के कारण सीएनजी दरों में भी बढ़ोतरी हो सकती हैं। दिल्ली से सटे इलाके नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पीएनजी की कीमत 50.46 रुपये प्रति SCM होगी, जबकि गुरुग्राम में इसकी कीमत 48.79 रुपये प्रति SCM होगी।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : वंदे भारत ट्रेन की सुविधओं की जिम्मेदारी अब TATA के पास होगी? जानें - क्या होगी फैसिलिटी..