9 February 2023

Indian Railway : अब ट्रेन से कीजिए मां वैष्णो देवी की यात्रा – महज 1500 में रहने की सुविधा फ्री

Indian Railway : अब ट्रेन से कीजिए मां वैष्णो देवी की यात्रा - महज 1500 में रहने की सुविधा फ्री 1

डेस्क : जो भी लोग वैष्णो देवी जाने की तैयारी कर रहे थे उनके लिए बड़ी खबर है। यदि आप भी इसी महीने वैष्णो देवी यात्रा की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको अच्छे दर्शन रेलवे करवाएगा। रेलवे आपको अच्छे दर्शन कराने के लिए खास ट्रेन चला रहा है। यह ट्रेन दिल्ली से कटरा के लिए रवाना होगी। इसके तहत आपको ट्रेन में सीट के साथ साथ खाने की सुविधा भी मिलेगी। इतना ही नहीं रहने की सुविधा भी रेलवे के ओर से मुहैया कराई जाएगी। आपको अलग से कोई भी खर्चा नहीं करना होगा।

रहने खाने की भी नहीं होगी चिंता : रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इस ट्रेन में वैष्णों देवी की यात्रा के लिए आपको सिर्फ 2845 रुपये खर्च करने होंगे। खास बात ये की इतने में ही आपका रहना-खाना सब हो जायेगा। रहने के लिए आपसे कोई भी अलग से चार्ज नहीं लिया जाएगा।

ये हैं पैकेज डिटेल्स

  • पैकेज का नाम – वैष्णों देवी दर्शन (VAISHNODEVI DARSHAN BY UTTAR S. KRANTI)
  • डेस्टिनेशन कवर्ड – कटरा
  • ट्रैवलिंग मोड – उत्तर संपर्क क्रांति
  • स्टेशन का नाम और समय – एनडीएलएस (NDLS) 20:50 बजे
  • क्लास – नॉन एसी स्लीपर
  • फ्रीक्वेंसी – डेली
  • मील – 2 ब्रेकफास्ट

इस पैकेज में आपको रहने के लिए आईआरसीटीसी गेस्ट हाउस कटरा में ठहरने के इंतजाम किए जाएंगे। या फिर कुछ ऐसे ही दूसरे होटल का भी इंतजाम किया जाएगा।

कितना लगेगा किराया? इस पैकेज में आप अगर सिंगल जा रहे में 5330 रुपये प्रति व्यक्ति का खर्च आएगा। यदि आप 2 लोग साथ में जा रहे तो रुपये प्रति व्यक्ति खर्च होगा। इसके अलावा ट्रिपल ऑक्युपेसी में आपको 2845 रुपये प्रति व्यक्ति का खर्चा आएगा। अगर बच्चों के किराए की बात की जाए तो 5 से 11 साल तक के चाइल्ड विद बैड का टिकट 1835 रुपये प्रति बच्चे भुगतान करना होगा।

कैसे होगी यात्रा : रेलवे के इस पैकेज के तहत पहले दिन आप दिल्ली से कटरा के लिए प्रस्थान करेंगे। फिर अगली सुबह आप कटरा पहुंच जाएंगे। फिर मॉर्निग ब्रेकफास्ट के बाद तैयार होकर आप दर्शन के लिए निकल सकते हैं। फिर तीसरे दिन 19:55 बजे कटरा से ट्रेन खुलेगी और चौथे दिन आप दिल्ली पहुंच जाएंगे।