लखनऊ के नाम बदलने की हैं तैयारी, सीएम योगी के एक ट्वीट ने अटकलों का बाज़ार कर दिया गर्म

lucknow

डेस्क : ध्यान से सुनिए! क्या आप लखनऊ निवासी हैं, अगर हां तो जल्दी ही लखनऊ का नाम बदलने वाला हैं, चौकिए मत….! सीएम योगी के ट्वीट ने लखनऊ का नाम बदलने की अटकलों के बाज़ार को गर्म कर दिया हैं। जैसे कि इलाहाबाद और फैज़ाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और अयोध्या किआ गया वैसे ही अब लखनऊ का नाम बदलने की तैयारी में हैं योगी जी।

योगी आदित्यनाथ अपने टशन और सख्त फैसलों के लिए जाने जाते हैं ऐसे में वो कभी भी unpredictable काम कर देते हैं। इसी क्रम को जारी रखते हुए उनके एक ट्वीट ने तहलका मचा दिया हैं। सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी जी के दौरे से ठीक पहले उनके स्वागत में योगी जी ने एक ट्वीट किया जिसमें लिखा था, ‘ शेषावतार भगवान श्री लक्ष्मण जी की पावन नगरी लखनऊ में आपका हार्दिक स्वागत व अभिनंदन…’

इस ट्वीट के सियासी मायने निकलना शुरू हो गया हैं, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का नाम बदलने की कई बार मांग उठ चुकी हैं जैसे कि लक्ष्मणपुरी, लखनपुर, लखनपुरी आदि लेकिन इसबार ‘लक्ष्मण की पावन नगरी’ कहे जाने की वजह से यह कयास लग रहे हैं कि लखनऊ का नाम बदला जा सकता है।

योगी कैबिनेट ने इलाहाबाद और फैज़ाबाद का नाम भी बदला था जिसको अब प्रयागराज और अयोध्या नाम से जानते हैं। ऐसे में लखनऊ का नाम भी बदला जा सकता हैं ऐसा लोगों को लग रहा हैं क्योंकि लखनऊ का अपना एक इतिहास हैं। प्राचीन काल में लखनऊ को लक्ष्मणपुर और लखनपुरी नाम से जाना जाता था, ऐसा कहा जाता हैं कि अयोध्या के राम जी ने लक्ष्मण को लखनऊ भेंट किया था। लेकिन बाद में मुग़लों के कार्यकाल में इसका नाम बदल दिया गया। अब फिर से योगी जी के ट्वीट से सियासी माहौल गर्म है।

ये भी पढ़ें   अब हर गाड़ी खरीदने वालों को मिलेगा 3 गुना फायदा- Nitin Gadkari का बड़ा एलान...