January 24, 2022

PM मोदी की सुरक्षा में 12 करोड़ की नई Mercedes S-650, जानें खूबियां

Mercedes S-650

डेस्क : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा काफिले में अब एक नई गाड़ी ऐड हो गई है, इस गाड़ी को विदेश से भारत लाया गया है। यह विदेशी ब्रांड मर्सिडीज के द्वारा निर्मित की गई गाड़ी है। इस वक्त भारत में मर्सिडीज के कई लोग दीवाने हैं, बता दें कि Mercedes S-650 गाड़ी नरेंद्र मोदी के सुरक्षा लिहाज के तौर पर तैयार की गई है। ऐसे में यदि नरेंद्र मोदी इस गाड़ी में बैठ कर कहीं भी आते जाते हैं और आसपास गोलियां या बम धमाके होते हैं तो उनकी जान को कोई ख़तरा नहीं होगा।

इतना ही नहीं नलकी मौजूदा गाड़ी रेंज रोवर वॉग और टोयोटा लैंड क्रूजर को भी अपग्रेड किया गया है। यदि आप सोच रहे हैं कि नरेंद्र मोदी की इस गाड़ी की कीमत क्या है तो आपको बता दें कि यह गाड़ी 12 करोड़ रूपए की है। इस गाड़ी से पहले मर्सिडीज की S600 लॉन्च हुई थी जिसकी कीमत बाजार में 10.5 करोड़ रूपए है। पहली बार मर्सिडीज की यह गाड़ी हैदराबाद में देखी गई थी, जहां पर राष्ट्रपति रशिया के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ नजर आए थे।

पीएम नरेंद्र मोदी की इस गाड़ी में 6 लीटर ट्विन टर्बो इंजन लगा हुआ है। यह गाड़ी 516 बीएचपी के साथ 900 एमएम का टॉर्क जनरेट करती है। गाड़ी 160 किलोमीटर की रफ्तार से भागने की क्षमता रखती है। इस कार की पूरी बॉडी एवं खिड़की बुलेट प्रूफ है। इतना ही नहीं यदि आसपास कोई बड़ा धमाका होता है तो उसमें भी गाड़ी बच निकलने में सक्षम है। यदि कोई भी व्यक्ति कार के भीतर है और उसके 2 मीटर के दायरे में रहते हुए 15 किलोग्राम का विस्फोट होता है तो भी अंदर बैठे व्यक्ति को कुछ नहीं होगा।

Mercedes S-650

यदि गाड़ी के आसपास जहरीली गैस निकलने लगती है तो गाड़ी के भीतर एक अलग से एयर सप्लाई सिस्टम दिया गया है जिसके तहत अंदर बैठे व्यक्ति को सांस लेने में कोई तकलीफ नहीं आएगी। गाड़ी पूरी की पूरी पॉलीकार्बोनेट से बनाई गई है। इतना ही नहीं गाड़ी के नीचे के हिस्से पर भी धमाके की कोई गुंजाइश नहीं है। यदि कोई इस गाड़ी के फ्यूल टैंक पर छेद कर देता है तो फ्यूल टैंक ऐसा तैयार किया गया है जो अपने आपको लीक होने से बचा लेता है, बता दें कि इस गाड़ी में विमान बोइंग AH-64 का 51 टैंक दिया गया है, यह टैंक हेलीकॉप्टर में इस्तेमाल किया जाता है। गाड़ी का टायर यदि फ्लैट हो जाता है तो भी गाड़ी आसानी से चलती रहती है।

You cannot copy content of this page
Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari जब मिले कोमोलिका और प्रेरणा , हुआ जबरजस्त फोटोशूट पीले लहंगे में शहनाज का ट्रेडिटिनल लुक