May 19, 2022

Imran Khan को हटाया पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद से, जानें अब कौन सँभालगे पड़ोसी मुल्क की कमान

Imran khan pm pakistan

डेस्क : इस वक्त पड़ोसी मुल्क से बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अब अपनी गद्दी छोड़ चुके हैं क्योंकि पाकिस्तान की आवाम ने उनको इस काबिल नहीं समझा कि वह पाकिस्तान का धार संभाल सके। इमरान खान के खिलाफ नया सर्कुलर जारी किया गया है, अब वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नहीं है।

सर्कुलर के माध्यम से बताया गया है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अनुच्छेद 324 के तहत एक कार्यवाहक पीएम के तौर पर काम करेंगे। पाकिस्तान की असेम्ब्ली में जो पत्र पेश किया गया है, उसमें कुछ इस प्रकार की बातें लिखी गई है : “पाकिस्तान के राष्ट्रपति द्वारा पाकिस्तान विधानसभा को भंग करने के परिणामस्वरूप, संसदीय मामलों के मंत्रालय, दिनांक 3 अप्रैल, 2022, पाकिस्तान के इस्लामी गणराज्य के संविधान के अनुच्छेद 48(1) के साथ पढ़े गए अनुच्छेद 58(1) के अनुसार, श्री इमरान अहमद खान नियाज़ी ने तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के पद को समाप्त कर दिया,

कैबिनेट सचिव के नोट से यह स्पष्ट हो जाता है कि इमरान खान अब प्रधानमंत्री नहीं हैं और सरकार देश की नौकरशाही से चलती है। इस बीच विपक्ष ने 195 सदस्यों के समर्थन से पीएमएल-एन नेता शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री घोषित किया है। विपक्ष ने अयाज सादिक को अध्यक्ष नियुक्त किया जिन्होंने इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को फिर से मान्य किया। विपक्ष ने विधानसभा भंग करने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल ने सुनवाई सोमवार तक के लिए स्थगित करते हुए कहा कि नेशनल असेंबली को भंग करने के संबंध में प्रधान मंत्री और राष्ट्रपति द्वारा शुरू किए गए सभी आदेश और कार्रवाई अदालत के आदेश के अधीन होगी।