December 1, 2022

दिल्ली में बिना PUC के नहीं मिलेगा पेट्रोल – चलान भी कटेगा पम्प पर – सारे पेट्रोल पम्प पर जानें से पहले ध्यान दें

petrol pump cost

डेस्क : प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने एक अहम फैसला लिया है. प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाण पत्र के बिना दिल्ली में पंपों पर वाहनों को पेट्रोल या डीजल नहीं मिलेगा। शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि निर्णय पर एक नोटिस जल्द ही जारी किया जाएगा।

29 सितंबर को पर्यावरण, परिवहन और परिवहन क्षेत्रों के हितधारकों की एक बैठक हुई। इस निर्णय को लागू करने के विकल्पों पर चर्चा की गई। तय हुआ कि इस महीने की 25 तारीख से यह नियम लागू कर दिया जाएगा। दिल्ली में प्रदूषण का एक प्रमुख कारण कारों से निकलने वाला धुआं है। लाई ने कहा कि प्रदूषण में वृद्धि को रोकना बहुत जरूरी है। 25 अक्टूबर के बाद, ईंधन प्राप्त करने के लिए वाहनों के पास अपना पीयूसी होना चाहिए।


राय ने कहा कि दिल्ली सरकार 3 अक्टूबर को उनका 24 घंटे का संचालन कक्ष स्थापित करेगी। लक्ष्य प्रदूषण को बढ़ने से रोकना और संशोधित क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) को ठीक से लागू करना है। उन्होंने कहा कि निर्माण स्थलों पर धूल प्रदूषण की जांच के लिए दिल्ली में 6 अक्टूबर से धूल नियंत्रण अभियान भी शुरू होगा।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : क्या आप जल्‍दबाजी में नही खरीद पाएं Train Ticket? तो ऐसे करें यात्रा, जानें - खास नियम…