पेट्रोल-पंप वाले आपको खुलेआम ऐसे लगाते हैं चूना! बचने के उपाय जान लीजिए, कभी नहीं होगी ठगी..

पेट्रोल-पंप वाले आपको खुलेआम ऐसे लगाते हैं चूना! बचने के उपाय जान लीजिए, कभी नहीं होगी ठगी.. 1

डेस्क : देश में इस वक्त पेट्रोल- डीजल की कीमत आसमान पर है, लेकिन फिर भी लोग किसी तरह अपना गुजर-बसर कर रहे हैं, कई बार ऐसा होता है कि लोग पेट्रोल पंप पर ठगी के शिकार हो जाते हैं, उन्हें ठगी का पता तब चलता है, जब 100₹ का पेट्रोल भरवाने पर गाड़ी अपने हिसाब से माइलेज नहीं दे पाता है, उन्हें लगता है कि गाड़ी का माइलेज ही खराब हो गया, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, क्योंकि आपको पेट्रोल पंप वाले ने चूना लगा दिया है, 100₹ की जगह ₹50 का तेल भर दिया है।

तो आज आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि पेट्रोल पंप पर ठगी के शिकार से कैसे बच सकते हैं, उसके लिए आपको पेट्रोल पंप पर तेल लेते वक्त विभिन्न पहलुओं पर ध्यान देना होगा, क्योंकि आपकी जरा सी भी चूक, आपकी जेब पर असर पड़ सकता है। तो चलिए बिना किसी देरी कि आप को पूरा टिप्स बताते हैं।

जिस पेट्रोल पंप पर मीटर डिजिटल हो वही तेल भरवाएं : अगर आप पेट्रोल पंप पर तेल लेने की सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले इन बातों को ध्यान रखना होगा कि यह पेट्रोल पंप का मीटर डिजिटल है या नहीं.. क्योंकी बिना डिजिटल मीटर वाली पेट्रोल पंप मशीनों पर पेट्रोल कम भरे जाने की संभावना ज्‍यादा होती है, इसे पकड़ पाना भी मुश्किल होता है जबकि डिजिटल(digital) मीटर वाले पम्प पर ठगी की संभावना कम होती है।

तेल लेते समय अगर मीटर रुक रुक कर चल रहा है तो अलर्ट रहे : पेट्रोल पंप पर तेल लेते समय कई बार आप लोगों ने देखा होगा मशीन 3 मीटर रुक रुक कर चलता है, तो ऐसे में आपको संभालने की जरूरत है, क्योंकि बार-बार मीटर के रुकने से पेट्रोल का नुकसान होता है, जो असल में आपका ही नुकसान है, इसीलिए जब ऐसा आपके साथ हो तो तुरंत ही मशीन ऑपरेटर को बोलें।

ये भी पढ़ें   अब यूपी से असम तक क्रूज से करें सफर- गंगा और ब्रह्मपुत्र की लहरों पर तय होगा 4000KM का रास्‍ता..

तेल डालने से पहले मशीन के मीटर का जीरो जरूर देख लें : कई बार ऐसा होता है कि आप जल्दबाजी होते हैं, और पेट्रोल पंप बालों को सीधा बोलते हैं तेल भर दीजिए, तो ऐसे समय में पेट्रोल पंप कर्मी तेल भरते समय मशीन को जीरो से न शुरू करके ज्यादा संख्या से शुरू करते हैं। यह ठगी का एक तरीका है, तो ऐसे में आपको सावधानी बरतने की जरूरत है, जब भी पेट्रोल भरवाएं तो मशीन के मीटर में हमेशा 0 देख लें, 0 दिखे तभी पेट्रोल भरवाएं।

मशीन के रीडिंग स्टार्ट पर ध्यान दें : कई बार ऐसा भी होता है कि पेट्रोल पंप मशीन में जीरो फिगर देखने के साथ-साथ आपको यह भी देखना होगा कि पेट्रोल भरवाते समय मीटर की रीडिंग किस संख्या से शुरू हो रही है, अगर यह रीडिंग सीधे 10, 15 या 20 से शुरू होती है तो समझ लीजिए आपके साथ जरूर ठगी हो रही है, मीटर की रीडिंग ज्यादा से ज्यादा 3 अंक से स्टार्ट होनी चाहिए।