खुशखबरी! यहां 30 रुपये लीटर सस्ते में मिल रहा पेट्रोल, लोग बेफिक्र करा रहे टंकी फुल..

news

डेस्क : देश भर में महंगाई आसमान छू रही है। डीजल और पेट्रोल के दाम से लोग परेशान हैं। जब पेट्रोल भरवाने पेट्रोल पंप पर जाते हैं तो नजरें बढ़ते हुए मीटर पर ही टिका रहता है। हालांकि, सरकार ने पिछ्ले सप्ताह डीजल पर 6 रुपए और डीजल पर 8 रूपये की एक्साइज ड्यूटी घटाई है, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिली है।

लेकिन देश के कई हिस्सों में अभी भी पेट्रोल का दाम 100 से ऊपर है। देश की जनता चाहती है कि इसके दामों में और गिरावट हो। पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी होने से बाकी चीजें भी महंगी हो जाती है। केंद्र सरकार ने राज्यों से अपील कर कहा है कि अपनी तरफ से वे वैट में थोड़ी कटौती करके जनता को राहत दें।

एक देश में अलग-अलग तरह के पेट्रोल के दाम सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। आप भी यह सोचेंगे कि एक ही देश में अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग दाम कैसे हो सकता है। तो आपको जानकारी दे दूं कि इसके पीछे का वजह टैक्स है। जिन राज्यों में टैक्स ज्यादा वसूला जाता है, वहां पेट्रोल मंहगा है और जिनमे टैक्स कम है वहां सस्ता है।

यदि 27 मई के भावों पर गौर करें तो सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में 114.38 रुपए बिक रहा था। इसके अलावा राजस्थान में भी अन्य राज्यों के मुकाबले पेट्रोल महंगा किन किन राज्यों में सरकार ने पेट्रोल पर अधिक वैट लगा रखी है। महाराष्ट्र में फिलहाल पेट्रोल पर सबसे ज्यादा वैट 31 रूपये लीटर समेत अन्य टैक्स वसूले जाते हैं। इसमें 26 फीसदी वैट और 10.12 रुपए लीटर फिक्स चार्ज है जो कि राज्य सरकार वसूलती है।

ये भी पढ़ें   Indian Railways : अब बिल्कुल Free में बुक करें कंफर्म टिकट! मिलेंगे और भी कई फायदे, जानिए कैसे ?

वहीं देश में सबसे सस्ता पेट्रोल की बात की जाए तो पोर्टब्लेयर में 84.10 रुपए लीटर बिक रहा है। अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी पेट्रोल का यही भाव है। क्यूंकि यहां राज्य सरकार पेट्रोल वैट बेहद कम वसूलती है। पेट्रोल पर इन राज्यों में केवल 4.74 रूपये लीटर बतौर टैक्स वसूला जाता है। अब देश के अलग अलग हिस्सों में पेट्रोल के भाव में कितना फर्क है। उदाहरण के लिए महाराष्ट्र के परभणी और पोर्टब्लेयर को ले सकते हैं जहां पेट्रोल के दाम में 30.28 रुपए तक का अंतर है। अगर यही भाव देश के सभी हिस्सों में हो तो लोगों को काफी राहत मिलेगी।

केंद्र सरकार टैक्स के तौर पर पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारें वैट वसूलती है। बीते सप्ताह पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रूपये घटाने पर अब पेट्रोल पर 19.90 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 15.80 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी लग रहा है। इससे पहले पेट्रोल पर 23.90 और डीजल पर 21.80 रुपए वसूल रही थी।बता दें कि 7 महीनों में दूसरी बार एक्साइज ड्यूटी में कटौती की गई है। इसके पहले पिछ्ले साल नवंबर में पेट्रोल पर 5 रुपए और डीजल पर 10 रुपए की कटौती की गई थी। एक्साइज ड्यूटी में महाराष्ट्र और राजस्थान सहित अन्य राज्यों ने वैट में कटौती की है।