अब देश में Petrol-Diesel की कीमत आधी से भी कम होगी, सरकार ने बताया पूरा प्लान…

petrol diesel ka paisa

डेस्क : पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता के लिए एक बड़ी खबर है। सरकार जल्द ही पेट्रोल और डीजल के दाम कम करने का ऐलान कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक, 20 प्रतिशत एथेनॉल ब्लेंड वाला पेट्रोल-डीजल 1 अप्रैल, 2023 से चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर उपलब्ध होगा। दरअसल, पेट्रोल की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार पिछले कई सालों से एथेनॉल के ब्लेंडिंग पर जोर दे रही है।

petrol-diesel rate hike

क्या है सरकार की योजना : पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी ने लोगों की जेब ढीली कर दी है. अब सरकार इसकी कीमत कम करने के लिए एथेनॉल ब्लेंडिंग पर फोकस कर रही है। इसके तहत सरकार ने 2025 तक पेट्रोल में 20 प्रतिशत तक एथेनॉल मिलाने का लक्ष्य रखा है। हालांकि पहले इस लक्ष्य को 2030 तक हासिल करने की योजना थी, जिसे बाद में घटा दिया गया।

petrol diesel rates

गौरतलब है कि एथेनॉल की कीमत महज 62 रुपये प्रति लीटर होगी और यही वजह है कि पेट्रोलियम मंत्री नितिन गडकरी इसे लेकर खास प्लानिंग कर रहे हैं. गौरतलब है कि सरकार चीनी के अलावा अनाज और अन्य कचरे से भी इथेनॉल बनाने की योजना बना रही है। सरकार देश में सेडिमेंटरी बेसिन से एथेनॉल का उत्पादन बढ़ाएगी। इसके अलावा सरकार ग्रीन हाइड्रोजन पर भी फोकस बढ़ाएगी।

Petrol Diesel Ban

राज्यों से वैट घटाने की अपील : आपको बता दें कि देश में रोजाना 6 करोड़ लोग पेट्रोल पंप पर जाते हैं और रोजाना 50 लाख बैरल की खपत होती है। वर्तमान में डीजल पर ओएमसी की अंडर रिकवरी 24-26 रुपये प्रति लीटर है और पेट्रोल पर यह 9-11 रुपये है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कच्चे तेल की कीमत में कमी आने पर ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आएगी।

ये भी पढ़ें   Railway Privatisation : अब ठेके पर रखे जाएंगे इंजीनियर, शुरू की गई नियुक्ति प्रक्रिया..