दूध की थैली के बदले यहाँ मिल रहा है पेट्रोल-डीजल, जानें आपको कैसे मिलेगा

doodh ki thaili

डेस्क : सिंगल-यूज प्लास्टिक के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, राजस्थान के बिलवाला में पेट्रोल स्टेशन के मालिक खाली दूध के डिब्बों और प्लास्टिक की बोतलों के बदले में 1 लीटर पेट्रोल के लिए 1 रुपये और 1 लीटर डीजल के लिए 50 पैसे की पेशकश करते हैं। चित्तौड़गढ़ रोड स्थित अपने छगनलाल बागतावर्मल पेट्रोल पंप के मालिक अशोक कुमार मुंदरा पर छूट देने की पहल की, इस अभियान में लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करने से बचने के लिए प्रोत्साहित किया।

मुंद्रा ने 15 जुलाई को घोषणा की कि उन्होंने तीन महीने का जागरूकता अभियान शुरू किया, जिसमें राज्य के स्वामित्व वाले डेयरी ब्रांड सरस डेयरी, भीलवाड़ा काउंटी काउंसिल और पर्यावरण संरक्षण एजेंसी ने उनके अभियान का समर्थन किया। सरस डेयरी ने पेट्रोप पंप में रखे खाली पैकेटों का निस्तारण करने का निर्णय लिया। बीरवाला जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने कहा: हम सरस डेयरी से खाली दूध के कार्टन और पानी की बोतलों पर छूट की पेशकश करते हैं। हमने जागरूकता अभियान शुरू किया है।

अब तक उन्होंने प्राप्त किया है, 700 पार्सल- मुंद्रा ने कहा कि लगभग 700 कार्टन दूध एकत्र किया गया। “अगर कोई खाली 1 लीटर कार्टन दूध, या दो 0.5 लीटर कार्टन, या 1 लीटर पानी की बोतल लाता है, तो हम आपको 1 रेल प्रति लीटर पेट्रोल और 50 पाई प्रति लीटर डीजल की छूट देंगे। AM इन पैकेजों को पंप पर एकत्र किया जाता है और निपटान के लिए सालास डेयरी को भेजा जाता है।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : ट्रेन में वरिष्ठ नागरिकों के लिए कन्फर्म लोअर बर्थ कैसे करें बुक? जान लीजिए -