28 January 2023

Indian Railway की खास पहल- अब यात्री आराम ले जा सकेंगे पालतू जानवर, मिलेगी स्पेशल सीट..

Indian Railway की खास पहल- अब यात्री आराम ले जा सकेंगे पालतू जानवर, मिलेगी स्पेशल सीट.. 1

Indian Railway : यदि आप भी ट्रेन में सफर करने की योजना बना रहे है और आप इस दौरान अपने पालतू जानवर को ट्रेन में साथ भी ले जाना चाहते है, तो फिर आपको ज्यादा चिंता करने की कोई जरूरत नही है। जो ट्रेनें HLB कोच वाली ट्रेन है। अब इन ट्रेन में स्पेशल डॉग बॉक्स भी बनाएं जा रहे है। इस दौरान आपके जो भी पालतू डॉग है। यह गार्ड की निगरानी में ही रहेंगे।

पालतू जानवर के साथ यात्रा करने के लिए इंडियन रेलवे की ओर से खास तैयारी भी की गई है। इंडियन रेलवे के नियमों के अनुसार, आप अपने जो भी पालतू जानवर है। इसके साथ रेल में यात्रा कर सकते है। पूर्वोत्तर रेलवे के अधिकारियों की ओर से पालतू कुत्तों के लिए अलग से जगह के प्रस्तावित डिजाइन के लिए मंजूरी भी दे दी है। तो आइए जानते है इसके बारे में।

पालतू जानवर अब गार्ड की निगरानी में रहेंगे : पूर्वोत्तर रेलवे के अधिकारियों की ओर से दी गई एक जानकारी के अनुसार, यात्रा के दौरान जो भी पालतू जानवर है वो गार्ड की निगरानी में ही रहेंगे। पालतू जानवर को मालिकों को जानवरों के लिए भोजन के अलौक और भी दूसरी व्यवस्था करनी होगी। कुछ अधिकारियों के मुताबिक, नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे वर्कशॉप ने कुत्तों के लिए ऐसी जगह बनाने का काम भी शुरू कर दिया हैं

ये यात्रा कैसे करें : कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रेलवे के ओर से यह कहा गया है। कि आप आपके पालतू कुत्ते को डॉग बॉक्स में रखकर सेकंड क्लास लगेज और ब्रेक वैन में भी ले जा सकते हैं। साथ ही जो इंडियन रेलवे है इसकी अनुमति भी देता है कि आप अपने AC कोच में पालतू कुत्ते को ले जा सकते है।

लेकिन आप इनको ले जाता है, तो फिर इसके लिए आपको 2 बर्थ वाले कूपे को पूरा बुक करना होगा या फिर चार बर्थ वाले कूपे को बुक करना होगा। वहीं, AC चेयर कार, AC सेकंड क्लास और AC 3 स्लीपर क्लास जो है। इसमें आप अपने पालतू कुत्ते को भी नहीं ले जा सकते हैं। इतना ही नहीं जो शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेने है आप इसमें भी कुत्ते के साथ सफर करने की परमिशन नहीं दी गयी है।