January 19, 2022

भारतीय रेलवे में सिर्फ इन यात्रियों को मिलेगा टिकट पर छूट, जानिए- रेल मंत्री ने क्या कहा..

Railway Ticket

डेस्क: भारतीय रेलवे में किराए में वरिष्ठ नागरिकों को समेत कई यात्रियों को टिकट में रियायती छूट दी जाती है, लेकिन रेलवे की माने तो अभी कोविड के कारण सीनियर सिटीजन को छूट नहीं दी जाएगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि कोविड महामारी और प्रोटोकॉल के मद्देनज़र कुछ यात्रियों की सभी श्रेणियों के किराए में रियायत अभी दोबारा शुरू नहीं होगी। उन्‍होंने बताया कि सभी Concession Ticket की बहाली के लिए सुझाव मिले हैं। रेल मंत्रालय ने मामले की जांच की है, लेकिन फिलहाल इसे लागू नहीं किया गया है।

जानिए- कैसे मिलेगा रियायती टिकट: उन्होंने बताया कि दिव्यांगजन की 4 श्रेणियों, रोगियों और छात्रों की 11 श्रेणियों को छोड़कर दूसरी किसी भी श्रेणी में टिकट पर रियायत नहीं मिलेगी। बता दें कि कोरोना महामारी के बाद 20 मार्च 2020 से टिकट पर रियायत समाप्त कर दी गई थी। संसद में रेल मंत्री से पूछा गया था कि रेलवे ने आखिर क्‍यों लॉकडॉन के दौरान train travel concessions को खत्‍म किया और क्‍या उन्‍हें इसे लेकर दरख्‍वास्‍त मिली है।

टिकट में कितना छूट मिलता है: दिव्‍यांगजन- 2nd class, SL, 1st class, 3AC, AC chair car में 75 फीसद रियायत 1AC और 2 AC में 50%3AC और AC Chair Car (Rajdhani/Shatabdi trains) में 25% MST और QST में 50% Deaf-Dump Passenger : 2nd class, SL, 1st class में 50%, MST और QST में 50%

बीते महीनों से रेल मंत्री ने कहा था कि भारतीय रेलवे में स्‍पेशल ट्रेनों के संचालन में कमी लाएगा। इससे टिकट की पुरानी दरें लागू हो जाएंगी। यह यात्रियों के लिए राहत की बात होगी। क्‍योंकि उन्‍हें पहले से कम किराया भरना पड़ेगा।

You cannot copy content of this page
Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल काजू के यह जबरजस्त 7 फ़ायदे,आइए जानें Vivo का नया स्मार्टफोन, जानिए कीमत और इसकी खूबियां घर परबनाए बंगाल का नामी मिस्टी दोई सारा अली खान ने मां संग किए महाकाल के दर्शन