वॉइस कमांड और बिना चाभी के दौड़ेगा OLA का नया ई-स्कूटर, 3 सेकंड में भरेगा 40 KM / घंटा की रफ़्तार – जानें सभी आधुनिक फीचर

Ola Scooter

डेस्क : भारत मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में आगे बढ़ रहा है बता दें कि ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में भारत ने नई कामयाबी हासिल की है।हाल ही में ओला कंपनी के मालिक भाविश अग्रवाल द्वारा ओला स्कूटर की नई रेंज निकाली गई है। ऐसे में मात्र 499 रूपए की बुकिंग में 10 लाख लोगों ने इन स्कूटर को बुक करवाया था। इन ओला स्कूटर ने रजिस्टर होने का रिकॉर्ड कायम कर दिया था। भारत में लोग इन स्कूटर के दीवाने हो गए हैं।

14 दिसंबर 2020 में घोषणा की गई थी कि भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए जाएंगे। इन स्कूटर का निर्माण तमिलनाडु में किया जाएगा। ओला अब सबसे बड़ी स्कूटर फैक्ट्री स्थापित कर चुका है। इस फैक्ट्री के लिए 2400 करोड़ रुपए का निवेश किया जा चूका है। ऐसे में स्कूटर की लॉन्चिंग 15 अगस्त 2021 को हो चुकी है। यह सभी स्कूटर बिजली के प्रवाह से दौड़ेंगे। ओला के इन स्कूटर में दो मॉडल उतारे गए हैं पहले S1 और दूसरा S1 प्रो। इन स्कूटर की कीमत मोबाइल जितनी रेंज में है, मात्र 1 लाख रूपए के भीतर आप स्कूटर को अपना बना सकते हैं।

इस स्कूटर में इस्तेमाल की जाने वाली बैटरी 13 हजार की है वहीं दूसरी तरफ मोटर 30000 रूपए की है। अन्य सभी पार्ट को मिलाकर 15000 रूपए बनते हैं। यह स्कूटर 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगा। ऐसे में इस स्कूटर में 750 वाट का पोर्टेबल चार्जर मौजूद है। साथ ही साथ यह स्कूटर रिवर्स भी दौड़ेगा। इस स्कूटर में 7 इंच का डिस्प्ले रहेगा जिस पर 4G, वाईफाई, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ ऑक्टा कोर प्रोसेसर दिया जाएगा। बता दे कि यह पूरी तरीके से एक स्मार्टफोन की तरह काम करेगा। स्कूटर चलाने वाला व्यक्ति चाभी का इस्तेमाल नहीं करेगा क्योंकि स्क्रीन पर पासवर्ड डालकर स्कूटर का लॉक खोला जा सकता है। यहाँ पर स्कूटर का स्पीडोमीटर बदलने का भी फीचर दिया जा रहा है।

स्कूटर चलने वाले व्यक्ति की वॉइस कमांड को फॉलो करेगा। साथ ही यूजर जिस प्रकार से चाहे उस प्रकार की स्पीड नेविगेशन और म्यूजिक कस्टमाइज कर पाएगा। फैमिली मेंबर के हिसाब से स्कूटर की स्पीड लिमिट तय हो जाएगी। यदि राइडिंग के दौरान किसी का फोन आता है तो आप आराम से फोन को स्क्रीन पर टच करके उठा सकते हैं। इसके लिए आपको फोन निकालने की जरूरत नहीं है।

You may have missed

You cannot copy content of this page