January 26, 2022

यात्रा के दौरान कभी नहीं छूटेगी आपकी ट्रेन, IRCTC ने बनाया ये खास नियम.. जान ले

Railway

डेस्क: भारतीय रेलवे में सफर के दौरान कई बार ऐसा होता है कि आप इमरजेंसी में होते हैं, और मूल स्टेशन से ट्रेन पकड़ने की वजह किसी दूसरी स्टेशन से मजबूरन में ट्रेन को करने विवश हो जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बोर्डिंग स्टेशन ( BOARDING STATION ) बदलने के लिए आपको अपने टिकट में बाकायदा बदलाव करवाना पड़ता है, नहीं तो रेलवे के द्वारा आप पर पेनल्टी लग सकती है।

अगर आप भी ट्रेन यात्रा का कहीं प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए अहम साबित हो सकती है, अब अगर आपको ट्रेन पकड़ने में लेट हो रहा है, तो आपको ट्रेन कभी छूटेगी नहीं जी हां. रेलवे ने एक बेहतरीन नियम बनाया है, जिसके तहत आप अपने बोर्डिंग स्टेशन को भी बदल सकते हैं, यह सुविधा आईआरसीटीसी (IRCTC) ने यात्रियों के हित में किया।

बता दे की इस सुविधा का लाभ वे सभी यात्री उठा सकते हैं, जिन्होंने ट्रेन का टिकट ऑनलाइन बुक (ONLINE BOOK) कराया है, अगर आप किसी ट्रैवल एजेंट के जरिए टिकट बुक कराते हैं तो यह सुविधा आपको नहीं मिलेगी, बता दें आप अपनी यात्रा से 24 घंटे पहले ट्रेन के बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर सकते है, अगर एक बार आपने अपना बोर्डिंग स्टेशन (BOARDING STATION) बदल दिया है तो आप ओरिजनल (ORIGINAL BOARDING) बोर्डिंग स्टेशन ट्रेन (TRAIN) नहीं पकड़ पाएंगे।

ध्यान रहे! अगर आप बोर्डिंग प्वाइंट (Boarding point) बिना बदले किसी दूसरे स्टेशन से ट्रेन पकड़ते हैं तो आप पर रेलवे के द्वारा पेनाल्टी देनी होगी, इसके अलावा दोनों स्टेशनों के बीच किराए का अंतर भी देना होगा, रेलवे के नियम के मुताबिक, आप सिर्फ एक बार बोर्डिंग प्वाइंट में बदलाव कर सकते हैं।

इस नियम के जरिए चेंज कर सकते हैं:

  • सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर जाएं,
  • अब आपको लॉग-इन (LOG-IN) और पासवर्ड (PASSWORD) डालिए और फिर ‘Booking Ticket History’ में जाए..
  • ट्रेन (TRAIN) को सेलेक्ट करिए और ‘Change boarding point’ पर जाएं
  • एक नया पेज (NEW PAGE) खुलेगा, ड्रॉप डाउन में उस ट्रेन के लिए नया बोर्डिंग स्टेशन चुनें..
  • नया स्टेशन (NEW STATION) चुनने के बाद सिस्टम कंफर्मेशन मांगेगा..
  • अब आप OK पर क्लिक करेगे..
  • बोर्डिंग स्टेशन (BORING STATION) बदलने का एक SMS आपको मोबाइल पर आएगा
You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …