अब चलती ट्रेन में कन्फर्म होगा आपका टिकट, टीटी के हाथ में आया ये नया डिवाइस

train ticket confirm

डेस्क : भारतीय रेलवे ने अब यात्रियों को कन्फर्म टिकट प्राप्त करने और आगमन पर त्वरित वर्तमान आरक्षण करने के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान की हैं। रेलवे ने अब ट्रेनों में टीसी को बेहतर उपकरणों से लैस किया है। डिवाइस को कहा जाता है। हैंड हेल्ड टर्मिनल डिवाइस, जो ट्रेन में टिकट की वर्तमान स्थिति प्रदान करता है, ट्रेन के प्रस्थान पर ट्रेन में रद्द सीट का विवरण और तत्काल बुकिंग सुविधा, आरएसी के साथ ट्रेन में यात्री, कन्फर्म सीट में वेटिंग सीट रिप्लेसमेंट की सुविधा प्रदान की जाती है।

अगर आपको अचानक ट्रेन से यात्रा करनी है और टिकट पास में नहीं है और ट्रेन आने वाली है, तो आप ट्रेन में जा सकते हैं और तुरंत टिकट बुक कर सकते हैं। अब तक यह सुविधा पारदर्शी नहीं थी, लेकिन टिकटों की कालाबाजारी नहीं होगी और ज्यादा सीटें भरी जाएंगी। यह पैसा भी सरकार के पास जाएगा।

सभी ट्रेनों में टीटी को हैंडहेल्ड टर्मिनल डिवाइस प्रदान किए गए हैं। माना जा रहा है कि इससे देशभर में ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को फायदा हुआ है। अंत में, समझें कि इससे कैसे लाभ उठाया जाए :जानकारी के अनुसार, टीटी विभिन्न मार्गों पर 1,390 ट्रेनों में 11,000 हैंडहेल्ड डिवाइस ले जा रहा है, जिसमें 5,500 आरएसी यात्रियों और 2,500 वेटिंग टिकटों को प्रति दिन कन्फर्म टिकट में परिवर्तित किया जा रहा है, जो लोगों के लाभ के लिए हो रहा है। मिल रही है।

ये भी पढ़ें   अब Delhi-NCR में बसों का कभी नहीं करना होगा इंतजार, सीमा पार जाना होगा एकदम आसान