दिल्ली में अब पूरा होगा आपका घर लेने का सपना, सरकारी दाम पर मिल रहे है 13000 फ्लैट्स

DDA Flats

डेस्क : दिल्ली में खुद का घर लेना आम आदमी के लिए एक सपने जैसा है। अब ये सपना आपका जल्द पूरा हो जाएगा दरअसल DDA अक्सर ही नई नई स्कीम्स के जरिए आम लोगो को घर मुहैया कराता है जिसके चलते इस बार भी डीडीए द्वारा 13000 फ्लैट्स को बेचा जा रहा है। वहीं इस बात का भी अंदाजा लगा है की स्‍पेशल हाउसिंग स्‍कीम 2021 के जरिए जिन फ्लैट्स की बिक्री नहीं हुई थी वह लोग आवेदन के लिए मांग कर रहे हैं।

बीते वक्त में फ्लैटों के लिए एक ड्रॉ निकाला गया था यह ड्रा इस योजना के अंदर ही आते हैं। इस ड्रा के भीतर तकरीबन 1500 लोगो को मकान मुहैया कराए गए हैं। इस साल स्पेशल हाउसिंग स्कीम के भीतर ही 18335 ऐसे फ्लैट थे जिन्हे आवंटन के लिए चुन लिया गया था। इतना ही नहीं इसके अलावा कुछ फ्लैट्स की बिक्री शुरू नहीं हुई थी, जिसके लिए मंत्रालय ने आवेदन अर्जी दी है। जैसे ही अर्जी का अप्रूवल मिलेगा तो 13000 फ्लैट्स की बिक्री फिर से खुल जायेगी और फर्स्ट कम , फर्स्ट टेक के दम पर मकान बेचे जाएंगे।

आपको बता दे की DDA के फ्लैट्स सबसे ज्यादा संख्या में सिर्फ नरेला में मौजूद है। नरेला में करीब 8000 फ्लैट हैं। इसके अलावा रोहिणी (Rohini), द्वारिका (Dwarka) , सिरसपुर (Siraspur) , लोक नायक पुरम (Lok Nayak Puram), रामगढ़ (Ramgarh) में भी डीडीए ने कई फ्लैट्स की बिक्री सुुनिश्चित की है। कई खरीदारों (buyers) ने ड्रा द्वारा नाम आने के बावजूद आवंटन नहीं करवाया है। लेकिन इनवेस्टमेंट के लिहाज से पैसे लगाने वालों ने अपना नाम जरूर शामिल करवाया है।

ये भी पढ़ें   महंगाई का नया रिकॉर्ड! अरहर-उड़द दाल की कीमत में 15 फीसदी तक तेजी, जानें - नया रेट..

पुराने फ्लैट्स को बेचने से पहले मंत्रालय की अनुमति लेना बेहद जरूरी है, क्युकी यह फ्लैट्स पुरानी आवास योजना के अंदर दर्ज होते है , जिन्हे दोबारा से बिक्री में लाना होता है। अप्रूवल मिलने के साथ ही फ्लैट्स की खरीदारी के लिए खरीदारी से आवेदन आने की प्रक्रिया शुरू होती है। इसके बाद यह फ्लैट ड्रॉ के जरिए जीतने वाले खरीदार को बेच दिए जाते है।