रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी: अब यात्रा की तारीख बदलने के लिए नहीं करना पड़ेगा टिकट कैंसिल, जाने रेलवे का नया नियम

Railway Jobs

न्यूज डेस्क : भारत में आज भी अधिकांश लोग ट्रैन में सफर करते हैं। इसमें भी ऐसे लोगों की तादाद ज्यादा है, जिन्हें टिकट बनाने में काफी परेशानी होती है। यदि ट्रेन में टिकट बुक करवा लेते हैं, परन्तु किसी कारण से आपका प्लान बदल जाता है। इस स्तिथि में टिकट कैंसिल करवाना पड़ता हैं और इस चलते आपके पैसे भी कट जाते हैं। लेकिन भारतीय रेलवे के नियमानुसार, ऐसी परिस्थिति में ट्रेन यात्रा के तिथि को आगे-पीछे भी की जा सकती है। यहां तक कि जरूरत होने पर यात्रा का बोर्डिंग स्टेशन भी बदला जा सकता हैं। रेल यात्री स्टेशन मैनेजर को आवेदन देकर या फिर ट्रैन के निकलने के 24 घंटे पूर्व किसी भी ऑनलाइन टिकट सेंटर पर यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन को बदल सकते हैं। मालूम हो कि यह प्रक्रिया ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तौर पर किया जा सकता है।

यात्रा का भी हो सकता है विस्तार टिकट बनने के बाद भी यदि आप अपनी यात्रा को और आगे ले जा सकते हैं। यानी जिस स्टेशन तक के लिए टिकट बुक हुआ है, उसके आगे उस रूट में कहीं जाना चाहतें हैं तो इसके लिए आपको टिकट में पहले से दिए गए स्टेशन तक पहुंचने से पूर्व या फिर गंतव्य तक पहुँचने के टिकट कलेक्टर से संपर्क करना पड़त है और उन्हें सफर विस्तार की जानकारी देनी पड़ती है।

ऐसे बदलें ट्रैन यात्रा की तारीख रेलवे के तरफ से यात्रियों को यह सुविधा दी जाती है कि वे अपने कन्फर्म/RAC/वेटिंग टिकट में यात्रा की तिथि में फेर बदल कर सकते हैं। रेलवे के अनुसार इन टिकटों पर सफर की तिथि निर्धारित राशि के भुगतान पर उस श्रेणी/ उच्च श्रेणी में या उसी गंतव्य के लिए टिकेट के तिथि को आगे कर सकतें हैं। इसके साथ ही भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को यात्रा का विस्तार, अपनी यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव और अपने टिकटों को उच्च श्रेणी में अपग्रेड करने की भी सुबिधा देता है। बतादें कि इसमें से कुछ सुबिधाएं सिर्फ ऑफलाइन टिकट कटवाने पर ही लागू हैं, अन्य सुबिधा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों टिकटों के लिए हैं।

You cannot copy content of this page