ट्रेन का टिकट कैंसल करने पर आपको अब इतना बढ़के मिलेगा पैसा

TRAIN ROUTE DIVERT

डेस्क : अगर आप अपना ट्रेन टिकट रद्द करते हैं तो रद्दीकरण शुल्क क्या है? इन नियमों को जानकर, आप अपना टिकट रद्द करने और नुकसान से बचने पर धनवापसी प्राप्त कर सकते हैं। कृपया हमें इन नियमों के बारे में बताएं। भारतीय रेलवे में हर दिन इतने सारे लोगों के यात्रा करने के साथ, यात्रियों को रेलवे के नियमों के बारे में पता होना जरूरी है। नियमों की जानकारी नहीं होने के कारण यात्रियों को अक्सर संघर्ष करना पड़ता है। आज हम ऐसे ही एक रेलरोड नियम के बारे में बात करेंगे। ट्रेन से यात्रा करते समय टिकट बुक करना बहुत जरूरी है।

TRAIN ROUTE DIVERT
ट्रेन का टिकट कैंसल करने पर आपको अब इतना बढ़के मिलेगा पैसा 4

हम अक्सर बोर्डिंग से पहले टिकट बुक करते हैं, लेकिन कई कारणों से हमें सवारी रद्द करनी पड़ती है। टिकट कैंसिल कराने को लेकर कई नियम हैं। यात्रियों को इन नियमों की जानकारी होना बेहद जरूरी है। अपना टिकट रद्द करने के लिए , आपको यह जानना होगा कि रद्दीकरण शुल्क कितना होगा। इन नियमों को जानकर, आप अपना टिकट रद्द करने और नुकसान से बचने पर धनवापसी प्राप्त कर सकते हैं। कृपया हमें इन नियमों के बारे में बताएं। टिकट अक्सर प्रावधान किए जाने के बाद भी आरएसी और प्रतीक्षा सूची में बने रहते हैं।

TRAIN ROUTE DIVERT
ट्रेन का टिकट कैंसल करने पर आपको अब इतना बढ़के मिलेगा पैसा 5

यदि आप इन परिस्थितियों में अपना टिकट रद्द करते हैं, तो ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से 30 मिनट पहले अपना टिकट रद्द करने पर आपसे स्लीपर क्लास के लिए 60 रुपये का रद्दीकरण शुल्क लिया जाएगा। एसी क्लास के लिए 65 रुपये काटे जाएंगे, लेकिन बाकी रकम वापस कर दी जाएगी। सामान्य श्रेणी (25) के लिए, ट्रेन के प्रस्थान समय से 48 घंटे पहले प्रति यात्री 60 रुपये का रद्दीकरण शुल्क देना होगा। वहीं, स्लीपर क्लास में 120 रुपये काटे जाते हैं। एसी चेयर कार और उसके तीसरे एसी में रहते हुए 180 रुपये का शुल्क काटा जाता है। सेकेंड एसी के लिए 200 रुपये और फर्स्ट एसी और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 240 रुपये की कटौती है। जीएसटी भी उसी के अनुसार लागू होगा।

ये भी पढ़ें   आखिर किस वजह से राजधानी दिल्ली में हो रही है इतनी ज्यादा बारिश ? आने वाले 2 दिन के लिए फिर जारी हुआ अलर्ट

यदि आप प्रस्थान समय से 12 घंटे पहले अपना टिकट रद्द करते हैं, तो टिकट की कीमत का 25% काट लिया जाएगा। यदि आप प्रस्थान समय से 4 घंटे से 12 घंटे पहले अपना टिकट रद्द करते हैं, तो टिकट की आधी कीमत उसी समय काट ली जाएगी। हालाँकि, यदि आप ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम 4 घंटे पहले अपना टिकट रद्द करने में विफल रहते हैं, तो आपको एक भी येन वापस नहीं मिलेगा।