January 29, 2022

अब टिकट कैंसिल करने पर तुरंत मिलेगा Refund, जानिए- IRCTC की नई सर्विस..

IRCTC REFUND

डेस्क: भारतीय रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है, अगर आप भारतीय रेलवे में ट्रेन का टिकट कैंसिल करते हैं, तो उसका रिफंड (refund) पैसा आने में बहुत दिन लग जाता है, ऐसे में लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता है। लेकिन आज आप लोगों को जो ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, उसे जान आपको पैसे रिफंड के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

दरअसल, IRCTC के पेमेंट गेटवे IRCTC-iPay के जरिए आपका पैसा तुरंत आपके खाते में आ जाएगा। पहले इसके लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था। लेकिन, अब IRCTC का यह पेमेंट गेटवे सर्विस (IRCTC iPay App) पहले से ही चालू है। इसके तहत टिकट बुकिंग (Ticket Booking) के लिए किसी बैंक के पेमेंट गेटवे पर भुगतान में किया जाता है, जिससे समय की बचत होती है और साथ ही टिकट कैंसल (cancel) कराते ही उसका रिफंड (refund) तुरंत आपके खाते में आ जायेगा।

बता दे की पहले टिकट कैंसिल होने पर रिफंड मिलने में ज्यादा समय लगता था। लेकिन अब ये पैसा तुरंत खाते में जाएगा। IRCTC के तहत यूजर (User) को अपने UPI बैंक खाते या डेबिट (Debit) के लिए सिर्फ एक बार ही मेनडेट देना होगा, इसके बाद पेमेंट इंस्ट्रूमेंट आगे के ट्रांजेक्शन के लिए अधिकृत हो जाएगा। ऐसे में टिकट बुक (Ticket Book) करने में भी कम समय लगेगा। 

IRCTC के अधिकारियों का कहना है कि पहले कंपनी का अपना पेमेंट गेटवे नहीं था तो दूसरे पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल करना पड़ता था। ऐसे में बुकिंग में ज्यादा समय लगता था और अगर पैसे कट जाते थे तो वो वापस अकाउंट में आने में भी समय लगता था। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। साथ ही अधिकारियों का कहना है कि ये पूरी तरह से सुरक्षित है।

You cannot copy content of this page
घर पे बनाए चटपटा भेल पूरी Mouni Roy Haldi Look: पीले लहंगे में नज़र आई एक्ट्रेस जालीदार ड्रेस में सुरभि ज्योति ने दिए कातिलाना पोज इलियाना डिक्रूज का दुलहन वाला अतरंगी फैशन Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल