2 February 2023

Railway की नई पहल – अब आप उधारी पर ले सकते हैं ट्रेन का टिकट, जानिए क्या है नियम..

Train Ticket Unreserved

Indian Railway : अगर आप पूरे परिवार के साथ ट्रेन की प्रथम श्रेणी में यात्रा करना चाहते हैं, या देश की किसी एक प्रीमियम ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं, लेकिन अगर बजट समर्थन नहीं कर रहा है, तो चिंता न करें। टिकट बुक करें और आपको बाद में इन टिकटों के लिए भुगतान करना होगा।

जी हां, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की इस सफल रणनीति का आईआरसीटीसी भी फायदा उठाने जा रहा है। ट्रैवल नाउ पे लेटर की इस सुविधा के तहत आप बिना कोई पैसा दिए ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं, जिसके बाद आप खुद इस पैसे का भुगतान कर सकते हैं।

क्या है यह सुविधा : ट्रैवल नाउ पे लेटर सुविधा के तहत टिकट बुकिंग के दौरान राशि का भुगतान करने के बजाय आपको इस सुविधा का विकल्प चुनना होगा। कैशे ने इसके लिए आईआरसीटीसी के साथ साझेदारी की है। जब आप किराए का भुगतान करते समय इस सुविधा का विकल्प चुनते हैं, तो आपको किराए का भुगतान करने के लिए 3 से 6 ईएमआई का विकल्प मिलेगा।

ईएमआई विकल्प आपको उस समय भुगतान किए बिना अपने टिकट के लिए भुगतान करने और बाद में किराए का भुगतान करने की अनुमति देता है। यात्री इस सुविधा का इस्तेमाल तत्काल और सामान्य दोनों तरह के आरक्षण के लिए कर सकते हैं। CASHe सामाजिक क्रेडिट भागफल का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं के जोखिम प्रोफ़ाइल की जांच करता है और इसके आधार पर क्रेडिट वितरित करता है। कंपनी के मुताबिक एआई-आधारित तकनीक का इस्तेमाल ऐसे लोगों को कर्ज देने के लिए किया जाता है, जिन्हें सामान्य तरीके से कर्ज नहीं मिल पाता।