अब बिना DL के भी चला सकते हैं बेधड़क गाड़ी, ट्रैफिक पुलिस नहीं काट पाएगी चालान, बस याद रखें ये नियम

Traffic Rule

यदि आप बिना DL यानी बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाते हुए पकड़े नाते हैं तो आपको यातायात नियमों का उल्लंघन करने के क्रम में चालान भरना पड़ता है। हालांकि कई बार ऐसा भी जिसके लिए ट्रैफिक पुलिस चालान काट सकती है. हालांकि, कई बार लोगों के पास ड्राइविंग लाइसेंस तो होती है पर कहीं बाहर जाते समय लोग उसे साथ ले जाता भूल जाते हैं। यदि आप भी इन्ही श्रेणी में लोगों में शामिल हैं, तो ये खबर आपके काम की है।

जैसा कि आपको मालूम होगा यदि आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपने साथ नहीं रखते हैं या ड्राइव करते उसे घर पर भूल जाते हैं, तो ऐसी स्थिति में पुलिस के चालान से आपका बचना संभव नहीं है। जब आप पुलिस से कहेंगे कि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस तो है लेकिन आप उसे घर भूल गए हैं, तो इस बात पर पुलिस को लगेगा कि आप चालान से बचने के लिए बहाना बना रहे हैं।

बता दें बिना DL के ड्राइव करते पकड़े जाने पर 5000 रूपए तक का चालान कटने का नियम है। पर अब आप बिना DL के ड्राइव कर सकते हैं, इसके लिए भी अब जुगाड मिल गया है। तो यदि आपके पास DL है और आप उसे लाना भूल जाते हैं, तो आपको डिजिलॉकर में अपने डीएल की सॉफ्ट कॉपी को अपलोड करके रखना चाहिए। तो जब पुलिस आपको रोकती है और DL दिखाने को बोले तो आप फोन में ड्राइविंग लाइसेंस दिखा सकते हैं। मालूम हो डिजीलॉकर एक सरकारी ऐप है।

ये भी पढ़ें   न सिर्फ़ देश में बल्कि पाकिस्‍तान और श्रीलंका में भी हैं मां भगवती की शक्तिपीठ, दर्शन के लिए लगती है लंबी कतार, जानें