2 February 2023

Indian Railway : अब बिना रूपये के बुक करें ट्रेन टिकट, जानें – क्या है तरीका..

Railway Ticket sunday bihar

Indian Railway : भारतीय रेलवे हर दिन यात्रियों की सुविधाएं बढ़ाने के क्रम में नई नई सुविधाओं की शुरुआत करती है। जिसके बाद अब नई जानकारी सामने आई है की अब इंडियन रेलवे द्वारा यात्रा के किराए को भी किस्तों (EMI)में चुकाने की सर्विस शुरू की जा रही है।

जिसका मतलब है की आप पहले यात्रा करें फिर उस यात्रा का किराया आप किस्तों में चुका सकते हैं। इसे दिवाली का तोहफा मानते हुए रेलवे ने यात्रियों ईएमआई सर्विस प्रदान की है। इसका फायदा ये भी है कि इस समय हर व्यक्ति की दिवाली और छठ (Diwali and Chhath)पर अपने घर जा सके। बता दें इस सुविधा को सुचारू करने के लिए IRCTC ने फिनटेक (CASHe) के साथ पार्टनरशिप साइन की है। इंडियन रेलवे से रेडिरेक्ट होकर CASHe के ट्रैवल नाउ पे लेटर पर इएमआई का विकल्प चुनकर आप भी आसानी से इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

इतना ही नहीं एक टिकट का पूरा भुगतान करने के लिए आपको 3 या 6 किस्तों की सुविधा का विकल्प मिलेगा। इस सुविधा की शुरू करने के पीछे रेलवे का उद्देश्य है कि ‘कई बार यात्री को बहुत जरूरी काम से कहीं जाना होता है। लेकिन टिकट के पैसों के अभाव में वह यात्रा नहीं कर पाता। पर इस सुविधा के बाद यात्री टिकट के पैसों की चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं होगी। अब IRCTC रेल कनेक्ट ऐप पर यात्री बिना टेंशन के यात्रा कर सकते हैं।’

सीधा फायदा यात्रियों को : इस रिपोर्ट के बाद ऐसा अनुमान लगाया गया कि आईआरसीटीसी ट्रैवल ऐप से हर दिन करीब 16 लाख टिकट बुक होते हैं। ईएमआई सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्री को ट्रेवल पे नाउ से जुड़ना होगा। जिसके बाद ही कोई भी यात्री इसका लाभ उठा सकता है।

टिकट का भुगतान करते समय यात्रियों को ट्रेवल पे नाउ के ऑप्शन को चुनना होगा। जिसके बाद बिना किराया दिए ही यात्री को टिकता मिल जायेगा। पर उसी समय आप उसे कितनी किस्तों में जमा करेंगे, इसकी जानाकारी रेलवे को देनी पड़ेगी। साथ ही सावधान रहकर टाइम से टिकट का पैसा भी देना होगा।