IRCTC ने शुरु की नई सेवा – अब Train में शाकहारी खाने वालों को मिलेगा सात्विक भोजन, जानें –

Indian Railway

Indian Railways : आपको अगर शाकाहारी खाना पसंद है और ज्यादतर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह यह खबर आपके ल‍िए है. अब यात्र‍ियों को ट्रेन में सफर करने के दौरान पूरी तरह सात्‍व‍िक खाना म‍िल सकेगा. आपको बता दें इंड‍ियन रेलवे की सब्सिडियरी आईआरसीटीसी ने इस्‍कॉन के गोव‍िंदा रेस्‍टोरेंट के साथ डील क‍िया है. तो अब आप ट्रेन में भी खाना Govinda Restorent से मंगाकर खा सकेंगे.

आईआरसीटीसी (IRCTC) की तरफ से यह सुव‍िधा शुरुआत में शाकाहारी यात्र‍ियों को द‍िल्‍ली के हजर‍त न‍िजामुद्दीन स्‍टेशन से दी गई. अब रेलवे सूत्रों का दावा है क‍ि सावन महीने के महिने में इस तरह की सुव‍िधा पर अच्‍छा र‍िस्‍पांस म‍िला है. रेलवे इस र‍िस्‍पांस को देखते हुए दूसरे स्‍टेशन पर भी शाकाहारी भोजन की व्‍यवस्‍था को शुरू करने पर व‍िचार कर रहा है.

इस सर्व‍िस का फायदा उठाकर यद‍ि आप सफर में सात्‍व‍िक भोजन करना चाहते हैं तो इसके लिए आप आईआरसीटीसी (IRCTC) ई-कैटर‍िंग वेबसाइट या फिर फूड ऑन ट्रैक एप पर बुक करके कर सकेंगे. कम से कम दो घंटे पहले यात्र‍ियों को ट्रेन छूटने से पीएनआर नंबर (PNR Number) के साथ इसके लिए ऑर्डर करना होगा और तब सात्‍व‍िक भोजन आपकी सीट पर पहुंच जाएगा.

आईआरसीटीसी की तरफ से जानकारी दी गई है क‍ि धार्म‍िक यात्रा पर जाने वालें लोगों को ध्‍यान में रखकर इस सर्व‍िस की शुरूआत की गई है. यद‍ि पहले चरण में अच्‍छा र‍िस्‍पांस म‍िलता है तब आगे भी इसका व‍िस्‍तार क‍िया जाएगा. मेन्‍यू में पुरानी द‍िल्‍ली की वेज ब‍िरयानी, पनीर से बनी ड‍िशेज, डीलक्‍स थाली, महाराजा थाली, नूडल्‍स, दाल मक्‍खनी समेत कई सात्‍व‍िक ड‍िश भी शाम‍िल हैं.

ये भी पढ़ें   1 अक्टूबर से LPG Cylinder के दामों में होगी बढ़ोतरी, जानि‍ए - आपके जेब पर कितना होगा असर…