1 February 2023

Indian Railway : अब ट्रेन में TTE नहीं बेच सकेंगे खाली सीटें, रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम..

Indian Railway TTE

Indian Railway : यदि अब रिजर्वेशन नहीं है तो आपको सीट नहीं मिलेगी। अब टीटीई चार्टिंग के बाद खाली होने वाली सीटें अपात्रों या चेहतों को नहीं दे पाएंगे। ऐसा हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन के जरिए संभव होगा। पहले स्वर्ण शताब्दी के चलित चेकिंग स्टाफ को रेलवे प्रशासन ने मशीन दी और फिर रविवार को श्रमशक्ति एक्सप्रेस के टीटीई दल को। इससे अतिरिक्त किराए के आकलन के लिए टीटीई को भी माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी। अब बस एक क्लिक पर पता चल जाएगा कि अमुख स्टेशन पर कितना किराया चार्ज करना है।

ये मशीनें भविष्य में हर चेकिंग दल को दी जाएंगी। यह 1018 एचएचटी जोन को मिली हैं। एनसीआर के सीपीआरओ डॉ. शिवम शर्मा ने जानकारी दी कि यात्रियों को नई सुविधा से परेशानी नहीं होगी। अब टीटीई भी सीट खाली सीट या आरएसी कंफर्म होने पर प्राथमिकता वाले यात्रियों को आवंटन करेंगे, क्योंकि उन्हें इस मशीन में खाली सीटें आवंटन को फीड करना होगा।

हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन पर टीटीई ट्रेन चलने के 15 मिनट पहले आरक्षण चार्ट डाउनलोड करेगा। रेलवे के आरक्षण सर्वर क्रिस से यह मशीने सीधे कनेक्ट रहेगी। इस चलते चार्टिंग के बाद का सारा अपडेट फीड हो जाएगा। आपको बता दें कि आरक्षण चार्ट ट्रेन चलने के तीन घंटे पहले प्रिंट होता है और इसके बाद की सीटें खाली होने पर टीटीई अपनी मर्जी से आवंटन करता था। अब यदि रिजर्वेशन नहीं है तो टीटीई से जुगाड़ के बाद भी सीट नहीं मिलेगी। भारतीय रेलवे ने नियमों में कुछ बदलाव कर दिए हैं। अब ये सुविधा कानपुर शताब्दी, श्रमशक्ति एक्सप्रेस, प्रयागराज एक्सप्रेस और आगरा-दिल्ली इंटरसिटी में नहीं होगी।