December 6, 2022

Indian Railway : अब ट्रेन में ब‍िना टिकट करें सफर – TTE भी नहीं रोकेगा! जानें – नया नियम..

Indian Railway : अब ट्रेन में ब‍िना टिकट करें सफर - TTE भी नहीं रोकेगा! जानें - नया नियम.. 1

Indian Railway : भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों के लिए समय-समय पर सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। अक्सर ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को इन सुविधाओं और रेलवे से जुड़े नियमों की जानकारी होनी चाहिए। अगर आप इन नियमों को नहीं जानते हैं तो कई बार आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। आज हम आपको रेलवे की उन सुविधाओं के बारे में बताएंगे, जिनके तहत आप बिना टिकट ट्रेन में चढ़ सकते हैं। इतना ही नहीं टीटीई भी आपको ट्रेन में चढ़ने से नहीं रोकेगा।

कार्ड से किया जा सकता है भुगतान : रेलवे के नियमों के अनुसार, यदि आपके पास प्लेटफॉर्म टिकट है और आपके पास यात्रा टिकट नहीं है, तो आप डेबिट कार्ड से ट्रेन में किराया या जुर्माना भर सकते हैं। यानी अगर आपके पास ट्रेन का टिकट नहीं है तो आप ट्रेन में चढ़ने के बाद अपने कार्ड से भुगतान करके भी टिकट बनवा सकते हैं. कई बार देखा गया है कि अगर यात्रियों को कन्फर्म टिकट नहीं मिलता है तो रेलवे द्वारा भारी जुर्माना लगाया जाता है। आप इन पेनल्टी का भुगतान कार्ड के जरिए कर सकते हैं।

POS मशीनों को 4जी से जोड़ा जा रहा है रेलवे बेहतर काम करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को 4जी से जोड़ रहा है। रेलवे बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, अधिकारियों के पास पॉइंट-ऑफ-सेल (पीओएस) मशीनों में वर्तमान में 2 जी सिम हैं, जिससे दूरदराज के क्षेत्रों में नेटवर्क की समस्या हो रही है। लेकिन 4जी से कनेक्ट होने के बाद कोई दिक्कत नहीं होगी। उसके बाद, आप यात्रा करते समय आसानी से भुगतान कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   JDU नेता गिरिराज सिंह पर साधा निशाना, कहा - खुद नशे में रहते हैं और दूसरों को ज्ञान देते हैं..

Tte में जाकर कराएं टिकट : अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है तो नियमानुसार ट्रेन में चढ़ने के लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट ही मिल सकता है। आपके पास इस बात का सबूत होगा कि आप किस स्टेशन से यात्रा कर रहे हैं। अब आप टीटीई में जाकर टिकट ले सकते हैं। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप प्लेटफॉर्म टिकट प्राप्त करने के बाद ट्रेन में चढ़ने के तुरंत बाद टीटीई से संपर्क करें। उसके बाद, वह आपको आपकी मंजिल का टिकट देगा।