31 January 2023

अब बिना पासपोर्ट और टिकट के करें UAE की यात्रा – सिर्फ दिखाना होगा चेहरा..

अब बिना पासपोर्ट और टिकट के करें UAE की यात्रा - सिर्फ दिखाना होगा चेहरा.. 1

डेस्क : संयुक्त अरब अमीरात (UAE) मतलब सऊदी अरब ने देश-विदेश से आने वाले सैलानियों को एक बड़ी राहत दे दी है. अब इस देश की यात्रा करने के लिए पासपोर्ट और टिकट को साथ ले जाने की कोई जरुरत नहीं होगी. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, UAE ने अबू धाबी हवाई अड्डे पर एक बायोमेट्रिक सेवा शुरू की है जिसके तहत अब किसी पासपोर्ट या टिकट की आवश्यकता भी नहीं होगी और हर यात्री का बोर्डिंग पास उसका चेहरा ही होगा.

अब इस नई सुविधा के जरिए यात्री हवाई अड्डे पर बोर्डिंग पास लेने के लिए अपने चेहरे का उपयोग कर सकते हैं. क्योंकि बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन में व्यक्ति की पहचान उसके चेहरे, आंखें या अंगूठे द्वारा ही की जाती है. फेस रिकग्निशन सेवाओं को चुनिंदा सेल्फ-सर्विस बैगेज के टचपॉइंट्स, इमिग्रेशन E-गेट्स और बोर्डिंग गेट्स पर लागू किया जाएगा और फिर हवाई अड्डे के सभी यात्री टचपॉइंट्स पर भी लागू किया जाएगा.

AI तकनीक की ली जा रही है अब मदद

इस उन्नत AI तकनीक को अबू धाबी स्थित टेक कंपनी NEXT50 द्वारा ही डिजाइन किया गया है. कंपनी UAE के अबू धाबी हवाई अड्डे पर ग्लोबल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस AI और टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन पार्टनर IDEMIA और SITA के साथ अपने अत्याधुनिक AI तकनीक भी पेश करेगी.

NEXT50 के CEO इब्राहिम अल मन्नाई ने बताया कि बायोमेट्रिक्स प्रोजेक्ट अमीरात के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन विजन के हिस्से के रूप में ही आती है. उन्होंने कहा कि इस परियोजना के पूरी तरह से साकार हो जाने के बाद, अबूधाबी हवाई अड्डे इस क्षेत्र का एकमात्र हवाईअड्डा होगा, जिसमें सभी कस्टमर्स कॉन्टेक्ट प्वाइंट पर बायोमेट्रिक सॉल्यूशन भी लागू होंगे.