2 February 2023

Indian Railway : अब सस्ते किराए में करें थर्ड 3AC का सफर, इन 36 ट्रेनों में लगेंगे इकोनॉमी कोच..

3AC

Indian Railway : रेलवे अपने यात्रियों की सुख-सुविधाओं का खास ख्याल रखता है। हाल के वर्षों में इसको लेकर कई अहम फैसले लिए गए हैं। इसी कड़ी में रेलवे ने थर्ड इकोनॉमी क्लास के प्रत्येक 18 जोड़े यानी कुल 36 ट्रेनों में एक कोच लगाने का फैसला किया है. इसका किराया सामान्य 3 एसी के किराए से कम रखा गया था।

एक समय था जब रेलवे में एसी कोच में सफर करने वालों को काफी अमीर माना जाता था। हालांकि, रेलवे ने पिछले कुछ सालों में सिस्टम में कई बदलाव किए हैं। नतीजतन, मध्यम वर्ग के लोगों के लिए ट्रेन के एसी कोच में यात्रा करना आसान हो गया है। ट्रेनों में 3 एसी इकोनॉमी क्लास के कोच जोड़े गए ताकि यात्री एसी में सस्ते में यात्रा कर सकें। जिसका किराया सामान्य 3 एसी के किराए से कम रखा गया था।

अब भारतीय रेलवे ने पूर्व मध्य रेलवे द्वारा पटना और राजेंद्रनगर टर्मिनल से खुलने वाली पूर्व मध्य रेलवे की 36 जोड़ी ट्रेनों में आरामदायक और बेहतर सुविधा देने के लिए उन्नत और अत्याधुनिक वातानुकूलित तृतीय श्रेणी का एक-एक डिब्बा लगाने का निर्णय लिया है। यात्रियों को रेल यात्रा का अनुभव। ले लिया है। इसके अलावा, पूर्व मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों के लिए जोनल रेलवे द्वारा चलाई जा रही 12 ट्रेनों में प्रायोगिक आधार पर उन्नत और अत्याधुनिक वातानुकूलित तृतीय इकोनॉमी श्रेणी का एक-एक डिब्बा लगाया जाएगा।

यह एक किफायती वातानुकूलित ट्रेन यात्रा सेवा है। नई एसी III क्लास इकोनॉमी का किराया नियमित एसी III क्लास की तुलना में लगभग आठ प्रतिशत कम है। एसी III क्लास की तुलना में नए एसी III इकोनॉमी क्लास का बेस फेयर मेल/एक्सप्रेस ट्रेन के स्लीपर क्लास के किराए का 2.4 गुना रखा गया है। जबकि मौजूदा वातानुकूलित तृतीय श्रेणी का मूल किराया स्लीपर श्रेणी के किराए का 2.6 गुना है।