9 February 2023

Indian Railway : अब बिना टिकट ट्रेन में करें सफर, नहीं रोकेगा TT..

best job of tte

Indian Railway : अगर आप भी ट्रेन से सफर करने वाले हैं और आपको टिकट नहीं मिल रहा है? अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. अगर आपको कभी अचानक यात्रा करना भी पड़ जाए और आपके पास टिकट नहीं हो तो अब आप बिना रिजर्वेशन (Reservation Rules) भी इसमें यात्रा कर सकते हैं.

पहले ऐसी स्थिति में बस तत्काल टिकट (Tatkal Ticket Booking Rules) का ही एक विकल्प था. लेकिन उसमें भी अगर टिकट मिल जाए, तो ये जरूरी नहीं है. ऐसे में आपको रेलवे का एक खास नियम जानना बेहद जरूरी है. इस सुविधा के तहत अब आप बिना रिजर्वेशन के भी यात्रा कर सकते हैं.

प्लेटफॉर्म टिकट पर ट्रेवेल : रेलवे के एक नियम के अनुसार, अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket Rules) को लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं. आप बेहद आसानी से टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा सकते हैं. यह नियम (Indian Railways Rules) रेलवे ने ही बनाया हुआ है. इसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत ही TTE से संपर्क करना होगा. फिर TTE आपके गन्तव्य स्थल तक की पूरी टिकट बनाएगा. इतना ही नहीं आप रेलवे TTE को कार्ड पेमेंट भी कर सकते हैं.

सीट खाली न होने पर भी है विकल्प : ट्रेन में अगर सीट खाली नहीं होने पर TTE आपको रिजर्व सीट देने से मना कर सकता है. लेकिन, यात्रा करने से बिल्कुल नहीं रोक सकता. अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है ऐसी स्थिति में यात्री से 250 रुपए पेनाल्टी चार्ज के साथ आप यात्रा का कुल किराया देकर अपना टिकट बनवा लें. रेलवे का यह जरूरी नियम जो आपको जरूर जानना चाहिए.