Indian Railway : अब कम किराया में कीजिए AC Coach में सफर, जानें – नई सुविधा..

Indian Train

Indian Railway : भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए समय-समय पर सुविधाओं में बदलाव करता रहता है। ऐसे में रेलवे ने यात्रियों के लिए थर्ड एसी इकोनॉमी कोच पेश करने वाला है। इस श्रेणी में लोगों को कम किराए में थर्ड एसी का आनंद मिलेगा। बता दें कि पूर्व मध्य रेलवे को थर्ड एसी इकोनॉमिक की छह कोचेस पहली खेप में दे दी गई है। पहले खेत में अधिक मांग वाली ट्रेनों में इसे जोड़ा जाएगा। इसके किराए की बात करें तो थर्ड एसी से 9 फीसद तक कम होगी होगा।

train tracks

बता दें कि थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में सामान्य थर्ड एसी से अधिक सीटें होंगी। थडीसी कॉलोनी कोच में 83 सीटें दी गई है। वहीं वर्तमान में चल रहे थर्ड एसी कोचों में 72 सीट दिए गए हैं। इन कोचों में डिजाइन में कुछ बदलाव कर जगह बनाया गया है, जिसके बाद 11 सीटें एक बोगी में बढ़ा दिए गए।

Train Refund
Indian Railway : अब कम किराया में कीजिए AC Coach में सफर, जानें - नई सुविधा.. 4

थर्ड एसी इकोनॉमी श्रेणी में लोगों को अधिक सीटें के साथ साथ किराए भी कम देने होंगे। वर्तमान में चल रहे थर्ड एसी के मुकाबले इसमें 9 फ़ीसदी कम किराए का भुगतान करना होगा। उदाहरण के तौर पर यदि आप पटना से दिल्ली की यात्रा के लिए थर्ड एसी में 440 किराए का भुगतान करते हैं तो थर्ड एसी इकोनॉमी में आपको इससे 110 रूपये कम देने होंगे। यह कैलकुलेशन बस फेयर का है।

इस संबंध में पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने कहा ने कहा यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए थर्ड एसी इकोनॉमी श्रेणी की शुरुआत की जाएगी। इन बोगियों की समीक्षा की प्रक्रिया को पूरी कर लेने के बाद अधिक मांग वाले ट्रेनों में जोड़ा जाएगा। इस ट्रायल को अच्छे से संपन्न कर लेने के बाद देश के हर ट्रेन में इस बोगी को जोड़ने का प्लान है।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : अब ट्रेन में महिलाओं को नहीं होगी सीट की परेशानी, रेल मंत्री ने किया ऐलान..