9 February 2023

Indian Railway : अब ट्रेन में जिंदगीभर करें फ्री में सफर, नही लगेगा कोई रूपए, जानें – कैसे ?

Indian Railway : अब ट्रेन में जिंदगीभर करें फ्री में सफर, नही लगेगा कोई रूपए, जानें - कैसे ? 1

Indian Railway : भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए कई सारी सुविधाएं पेश की है। रेलवे से कम पैसों में अधिक दूरी तय कर सकते हैं। क्या आपको पता है कि देश में एक ऐसी जगह भी है जहां से ट्रेन सफर मुफ्त में की जा सकती है। बतादें कि यात्रियों को यह सुविधा पिछले 74 सालों से मिल रही है। लेकिन आज भी इस बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है तो आइए आज ट्रेन के बारे में विस्तार से जानते हैं।

इन रूटों से गुजरती है ट्रेन

इस रेलवे ट्रेन का नाम ‘भगड़ा-नंगल ट्रेन’ है। यह ट्रेन पंजाब और हिमाचल प्रदेश की सीमा पर चलती है। यह ट्रेन भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड द्वारा नंगल से भाखड़ा के बीच चलाई जाती है। अगर आपका भी भाखड़ा-नंगल डैम घूमने का प्लान है तो आप इस ट्रेन में फ्री में सफर का लुत्फ उठा सकते हैं।

ट्रेन की सीट है मनमोहक

इस ट्रेन में रोजाना करीब 800 यात्री सफर करते हैं। इस ट्रेन में सफर के दौरान रास्ते में कई छोटे-छोटे गांव होते हैं जहां लोग सफर करते हैं। इसमें कर्मचारी, पर्यटक और स्कूली छात्र भी यात्रा करते हैं। यह ट्रेन डीजल इंजन से चलती है। इस ट्रेन में एक दिन में 50 लीटर डीजल की खपत होती है। इसका इंजन एक बार चालू होने के बाद भाखड़ा से वापस आने के बाद ही बंद होता है। इसके अंदर बैठने के लिए लकड़ी के बेंच भी हैं।

ट्रेन का टाइम -टेबल

यह ट्रेन सुबह 7:05 बजे नंगल से निकलती है और करीब 8:20 बजे यह ट्रेन भाखड़ा से वापस नंगल की ओर आती है। दोपहर में एक बार फिर 3:05 बजे यह नंगल से रवाना होती है और शाम को 4:20 बजे भाखड़ा बांध से वापस नंगल आ जाती है। ट्रेन को नांगल से भाखड़ा बांध तक पहुंचने में लगभग 40 मिनट लगते हैं। जब ट्रेन चलती थी तो उसमें 10 बोगियां चलती थीं, लेकिन अब इसमें सिर्फ 3 बोगियां हैं। इस ट्रेन में एक कम्पार्टमेंट पर्यटकों के लिए और एक महिलाओं के लिए आरक्षित है।