यात्रीगण ध्यान दें! अब स्टेशन पर नहीं मिलेंगे टिकट, बंद हो जाएंगे काउंटर जानें – क्या है तैयारी..

यात्रीगण ध्यान दें! अब स्टेशन पर नहीं मिलेंगे टिकट, बंद हो जाएंगे काउंटर जानें - क्या है तैयारी.. 1

Indian Railway : रेल यात्रियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण अपडेट है। अब आपको रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाले टिकट काउंटर नहीं दिखेंगे. रेलवे टिकट काउंटर बंद करने की तैयारी में है। भारतीय रेलवे का यह कदम उन लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है जो सिर्फ टिकट काउंटर से टिकट खरीदते हैं। वैसे ज्यादातर लोग अब अपनी ट्रेन की टिकट ऑनलाइन ही बुक करते हैं। लेकिन फिर भी बहुत से लोग ऐसे टिकट काउंटर से टिकट लेना पसंद करते हैं। या कभी-कभी आपात स्थिति में लोग टिकट काउंटर से टिकट खरीद लेते हैं। लेकिन बहुत जल्द आपको रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाले ये टिकट काउंटर देखने को नहीं मिलेंगे. भारतीय रेलवे के इस कदम से लोग पहले से कहीं ज्यादा ऑनलाइन बुकिंग पर निर्भर हो जाएंगे।

क्या है रेलवे की तैयारी : रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक देश में सभी टिकट काउंटर एक साथ बंद नहीं होंगे. विभिन्न चरणों में कदम उठाए जाएंगे। रेलवे ने इस साल 300 टिकट काउंटर बंद करने का लक्ष्य रखा है। इसी तरह टिकट काउंटर धीरे-धीरे बंद कर दिए जाएंगे।

ऑनलाइन बुकिंग पर जोर : भारतीय रेलवे के इस फैसले से आईआरसीटीसी को सबसे ज्यादा फायदा होगा। मैं खुद आईआरसीटीसी के जरिए ट्रेन टिकट ऑनलाइन बुक करता हूं। एक रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल कुल टिकट बुकिंग में आईआरसीटीसी की हिस्सेदारी 80 फीसदी है। रेलवे के ताजा फैसले से यह और बढ़ जाएगा। रेलवे ने फैसला लेने से पहले एक संसदीय समिति से सलाह मांगी थी।

आप एक महीने में 24 टिकट बुक कर सकते हैं : इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRTC) ने हाल ही में अपने टिकट बुकिंग नियमों में बदलाव किया है। यात्रियों की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी ने उन लोगों के लिए टिकट बुकिंग की सीमा एक महीने में छह से बढ़ाकर 12 करने का फैसला किया है, जिनके खाते आधार से लिंक नहीं हैं। इससे उन्हें और अधिक यात्रा करने में आसानी होगी। इसी तरह जिनके खाते आधार से जुड़े हैं वे एक महीने में 12 टिकट की जगह कुल 24 टिकट बुक करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें   2 दिन के अंदर बंद होने जा रहा है ये वाला सरकारी बैंक, जल्दी निकाल लीजिए अपना सारा पैसा