Indian Railways : अब ट्रेनों में नहीं होंगे गार्ड! आखिर क्यों रेलवे ने लिया ये बड़ा फैसला

Indian Railway Gaurd

रेल यात्रियो ध्यान दें ये खबर ज़रूरी है अब आपके ट्रेन में गार्ड नहीं होंगे। घबराने की बात नहीं हैं, असल में, रेलवे द्वारा अपने कर्मचारियों की सालों पुरानी मांग पूरी करते हुए रेल गार्ड के पदनाम को बदल दिया है। अब ट्रेन में तैनात रहने वाले गार्ड (Train Guard) ट्रेन मैनेजर (Train Manager) कहा जायेगा। गौरतलब है कि पिछले कई सालों से रेलवे कर्मचारी यून‍ियन की तरफ से इस बदलाव की मांग की जा रही थी।

लागू हुआ फैसला तत्काल प्रभाव ने लिए रेलवे द्वारा ये फैसला लागू कर दिया गया है। कर्मचारियो द्वारा उठाई गई इस मांग को साल के शुरुआत में स्वीकार किया गया था। इसकी घोषणा भारतीय रेलवे ने सार्वजन‍िक तौर से ऑफ‍िश‍ियल अकाउंट पर भी कर दी है। ये मांग साल 2004 से उठाई गई है कि गार्ड का पदनाम बदल दिया जाए। जिसपर कर्मचारियों का कहना था कि गार्ड का काम सिर्फ सिग्नल के लिए झंडी और टार्च दिखाना नहीं है इसलिए इसका पदनाम बदल देना चाहिए।

जिम्मेदारी वही रेलवे द्वारा गार्ड पद का नाम बदला है पर पद की जिम्मेदारियां वहीं हैं। गार्ड यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के साथ ही पार्सल सामग्री का निष्पादन, यात्रियों की सुरक्षा और ट्रेन की देख-रेख भी गार्ड की जिम्मेदारी होती है। जिसके बाद रेलवे अध‍िकार‍ियों ने बताया क‍ि पदनाम बदलने से इन कर्मचारियों की जिम्मेदारी में कोई बदलाव नहीं होगा।

पुराना और नए पदनाम की सूची

  • असिस्टेंट गार्ड-असिस्टेंट पैसेंजर ट्रेन मैनेजर
  • – गुड्स गार्ड-गुड्स ट्रेन मैनेजर
  • सीनियर गुड्स गार्ड-सीनियर गुड्स ट्रेन मैनेजर
  • – सीनियर पैसेंजर गार्ड-सीनियर पैसेंजर ट्रेन मैनेजर
  • मेल / एक्सप्रेस गार्ड-मेल/एक्सप्रेस ट्रेन मैनेजर
ये भी पढ़ें   दिवाली से पहले इन सरकारी कर्मचारियों के खाते में आएंगे 30 हजार रुपए - ऐसे करना होगा चेक