January 21, 2022

Indian Railway की तरफ से अब महिलाओं को मिलेगी ये खास सुविधा, सफर होगा और आसान, जानिए क्या हुआ बदलाव

Railway Seat Reserved for Ladies

डेस्क: भारतीय रेलवे समय समय पर अपने नियमों में बदलाव करती रहती है, इसी बीच रेलवे ने यात्रियों के हित में एक बहुत बड़ा फैसला लिया है। जिस तरह बस और मेट्रो में महिलाओं के लिए अलग से सीट आरक्षित होती है, और उसी तरह भारतीय रेलवे में भी महिलाओं के लिए अलग से सीट रिजर्व रहेगी, रेलवे ने यह फैसला लंबी दूरी की ट्रेन में महिला यात्रियों के हित में किया।

रेल मंत्री ने कहा: जानकारी देते हुए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी ने बताया की लंबी दूरी की ट्रेनों में महिला यात्रियों की आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रेलवे ने विशेष सीट निर्धारित करने साथ-साथ कई सुविधाएं शुरू की हैं।

इन ट्रेनों में रहेगी अलग-अलग सीट: रेल मंत्री ने कहा कि कि लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास (Sleeper Class) में 6 बर्थ का आरक्षण कोटा और गरीब रथ, राजधानी , दुरंतो समेत पूरी तरह से वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों की थर्ड एसी कोच में 6 बर्थ का आरक्षण कोटा महिला यात्रियों के लिए निर्धारित किया गया है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए रहेगी यह सुविधा: बता दे की स्लीपर कोच (SL) में 6 से 7 लोअर बर्थ (lower berths), वातानुकूलित 3 टियर (3AC) में कोच (Coach) में चार से पांच लोअर बर्थ और वातानुकूलित 2 टियर (2AC) कोच (Coach) में तीन से चार लोअर बर्थ वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं के लिए निर्धारित की गई हैं, यह रिजर्वेशन ट्रेन (Reservation Train) में उस श्रेणी के डिब्बों की संख्या के आधार पर होगा।

महिला सुरक्षा करेंगे पुख्ता इंतजाम: रेल मंत्री ने कहा कि भारतीय ट्रेनों में महिला यात्रियों (Femanle Passengers) की सुरक्षा के भी विशेष इंतजाम किए गए हैं, उन्होंने कहा कि भारत के संविधान की 7वी अनुसूची के तहत ‘पुलिस’ और ‘लोक व्यवस्था’ राज्य के विषय हैं, हालांकि, रेलवे सुरक्षा बल (RPF) जीआरपी और जिला पुलिस यात्रियों को बेहतर सुरक्षा मुहैया कराएगी।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल