अब Metro Station पर कोच के अन्दर खुलेगा रेस्टोरेंट – NMRC ने जारी किया टेंडर..

NMRC

डेस्क : नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) मेट्रो में यात्रा करने वाले लोगों की संख्या में लगातार वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए मेट्रो स्टेशनों पर व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देना चाहता है। इसके लिए एनएमआरसी मेट्रो स्टेशनों में मेट्रो कोच के अंदर रेस्तरां खोलने की योजना लेकर आया है। समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, NMRC मेट्रो यात्रियों को आकर्षित करने और कम्पार्टमेंट के अंदर रेस्तरां में अधिक से अधिक लोगों को खाने-पीने का आनंद लेने की अनुमति देने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए, एनएमआरसी ने एक नकली मेट्रो कोच किराए पर लेने का फैसला किया है, जिसे एक रेस्तरां के रूप में विकसित किए जाने की उम्मीद है।

ग्रेटर नोएडा डिपो स्टेशन पर मौजूद हैं मॉक मेट्रो कोच : रिपोर्ट्स के मुताबिक एनएमआरसी की प्रवक्ता निशा वाधवान ने टेंडर जारी होने की पुष्टि की है. वर्तमान में, ग्रेटर नोएडा डिपो स्टेशन (ग्रेटर नोएडा मेट्रो डिपो स्टेशन) पर नकली मेट्रो कोच उपलब्ध हैं। सफल लाइसेंसधारी (एनएमआरसी टेंडर द्वारा खुला रेस्तरां) नोएडा सेक्टर 137 मेट्रो स्टेशन में सही जगह पर शिफ्ट होगा। “लाइसेंसधारी यह सुनिश्चित करेंगे कि कोचों को नुकसान न पहुंचे। आवंटन के बाद, लाइसेंसधारी एनएमआरसी से अनुमोदन के बाद अपनी सेटिंग्स को अंदर संशोधित कर सकता है।

बैठने की व्यवस्था की जाएगी : निर्धारित 300 वर्ग मीटर क्षेत्र में स्टेशन के भूतल पर मॉक कोच (नोएडा मेट्रो कोच में रेस्तरां) बनाए जाएंगे। एनएमआरसी द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, यह निर्णय लिया गया है कि जो कोई भी कार्य करेगा उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि बाहर कोच के अंदर कोई ड्रिलिंग कटिंग न हो। हालांकि, लाइसेंसधारी बैठने की जगह को समायोजित करने के लिए नकली मेट्रो डिब्बों के अंदर सेटिंग्स को अनुकूलित कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   Air India में छात्रों और सीनियर सिटीजन का सफर हुआ महंगा, अब देने होंगे अधिक पैसे, जानें अब कितना मिलेगा छूट

इस रूट पर कितने यात्री सफर कर रहे हैं : नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो ने पिछले महीने 8 अगस्त को एक ही दिन में रिकॉर्ड संख्या में राइड हासिल की थी. उस दिन मेट्रो से कुल 40,295 यात्रियों ने यात्रा की, जो जनवरी 2019 में परिचालन शुरू होने के बाद से सबसे अधिक है। 19 सितंबर, 2019 को अब तक की दूसरी सबसे बड़ी एकल-दिवसीय सवारियां 39,451 थीं। एनएमआरसी के आंकड़ों के अनुसार, मार्च में दैनिक औसत सवारियां इस अप्रैल में 26,162, मई में 29,089, जून में 30,366 और जुलाई में 32,202 की तुलना में वर्ष 23,266 था।