Indian Railway : अब Train में बेफिक्र होकर सो जाइए, आपका स्टेशन आने पर रेलवे आपको उठाएगा..

Indian Train

Indian Railway : देश में रेलवे को लाइफ लाइन कहा जाता है। लोग अधिकतर ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं। यह बेहद आरामदायक होता है। वहीं रेलवे समय के साथ सुविधाओं में बदलाव करता रहा है। इसी बीच रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक आवश्यक सुविधा देने जा रहा है।

Indian Railway : अब Train में बेफिक्र होकर सो जाइए, आपका स्टेशन आने पर रेलवे आपको उठाएगा.. 1
Indian Railway : अब Train में बेफिक्र होकर सो जाइए, आपका स्टेशन आने पर रेलवे आपको उठाएगा.. 4

यात्रा के दौरान कई बार एक चिंता जरूर रही होगी कि कहीं गंतव्य स्टेशन न छूट जाए। यह समस्या रात के दौरान अधिक होती है। रात में लोग सो जाते हैं। और समय पर नींद ना खुलने की वजह से उनकी स्टेशन छूट जाती है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। इस नई व्यवस्था के तहत रेलवे गंतव्य से 20 मिनट पहले ही आपको अलर्ट कर देगा। तो आइए रेलवे के इस बेहतरीन सुविधा के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Indian Railway : अब Train में बेफिक्र होकर सो जाइए, आपका स्टेशन आने पर रेलवे आपको उठाएगा.. 2

गंतव्य स्टेशन पर रेलवे जगाएगा : बता दें कि रेलवे ने डेस्टिनेशन अलर्ट बैकअप अलार्म की सुविधा दी है। यह आपके गंतव्य से 20 मिनट पहले जगा देगा। इससे आपकी ट्रेन नहीं छूटेगी और बीच-बीच में जग के समय देखने का भी झमेला नहीं रहेगा। अमूमन रात के समय में लोगों को काफी परेशानी हो जाती है। इसके लिए आपको रेलवे के 139 नंबर पर कॉल कर अलर्ट कि सुविधा मांगना होगा। इसके लिए आप रेलवे के 139 नंबर पर फोन कर पीएनआर नंबर के माध्यम से यह सुविधा ले सकते हैं।

आपके गंतव्य से 20 मिनट पहले रेलवे करेगा अलर्ट : बता दें कि इस सुविधा के लिए रेलवे आपसे मात्र 3 रूपये वसूल करेगा। यानी कि आपको ये सुविधा लेने के लिए 3 रूपये का भुगतान करना होगा। यह रात 11:00 बजे से लेकर सुबह 7:00 बजे तक के लिए है। इस सर्विस को लेने वाले यात्रियों को गंतव्य स्टेशन से 20 मिनट पहले फोन पर अलर्ट कर दिया जाएगा। ऐसे में आप अपने सामान को सही कर ठीक समय पर अपनी स्टेशन पर उतर सकेंगे।

ये भी पढ़ें   दिवाली से पहले इन सरकारी कर्मचारियों के खाते में आएंगे 30 हजार रुपए - ऐसे करना होगा चेक