1 February 2023

Indian Railway : अब बदल जाएगा देवघर स्टेशन का नाम, जानें – क्या होगा नया नाम..

Indian Railway : अब बदल जाएगा देवघर स्टेशन का नाम, जानें - क्या होगा नया नाम.. 1

डेस्क : झारखंड में स्थित देवघर आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है। यहां हर साल लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं। यहां आने वाले अधिकतर यात्री ट्रेन से यात्रा कर पहुंचते हैं। लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी बाबा धाम में स्थित रेलवे स्टेशन का नाम देवघर वैधनाथ धाम से जुड़ा नहीं है। इस रेलवे स्टेशन का नाम जसीडीह रेलवे स्टेशन है। ऐसे में अब इस रेलवे स्टेशन का नाम बाबा वैद्यनाथ स्टेशन रखने की मांग तूल पकड़ ली है।

इस स्टेशन को लेकर स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि अगर इस स्टेशन का नाम जसीडिह से बदलकर बाबा बैद्यनाथ रेलवे स्टेशन कर दिया जाए तो बाबा धाम आने वाले लोगों को काफी सहूलियत होगी। स्थानीय बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने भी स्टेशन का नाम बदलने की स्थानीय लोगों की मांग का समर्थन किया है. उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर जसीडिह स्टेशन का नाम बदलने की मांग की। उन्होंने पत्र की एक प्रति रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को भी भेजी।

निशिकांत दुबे ने पत्र में लिखा कि जसीडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बाबा बैद्यनाथ स्टेशन कर दिया जाए क्योंकि रेलवे रिकॉर्ड में जसीडिह का नाम भी 1884 में बैद्यनाथ स्टेशन था। आर्थिक लाभ के लिए अंग्रेजों ने इस नाम को बदल दिया था। इसलिए स्वतंत्र भारत में इस ऐतिहासिक भूल को जसीडिह का नाम बदलकर सुधारा जाना चाहिए और ब्रिटिश राज के इन बचे हुए प्रतीकों को समाप्त कर देना चाहिए।

रेलवे का जवाब : निशिकांत दुबे ने रेलवे के महाप्रबंधक कार्यालय से यह जानकारी मांगी थी। रेलवे ने पत्र का जवाब दिया। इतिहास की जांच करने के बाद जो कागज मिले उसके आधार पर रेलवे ने कहा कि 1874 के वर्किंग टाइम टेबल के मुताबिक यह बैद्यनाथ स्टेशन था, जंक्शन नहीं। 1884 के वर्किंग टाइम टेबल में भी इस बैद्यनाथ स्टेशन का जिक्र मिलता है। रेलवे ने कहा कि मौजूदा शाखा लाइन जसीडीह-बैद्यनाथ धाम 1884 से पहले बनी होगी। लेकिन 1874 से 1884 तक बैद्यनाथ स्टेशन मेन लाइन स्टेशन के रूप में काम कर रहा था लेकिन तब यह जंक्शन स्टेशन नहीं था।