9 February 2023

अब पटना से दिल्ली का सफर 6 घंटे में – यहां होगा शानदार 4-लेन का निर्माण, जानें – पूरा रूट..

Gorakhpur-Siliguri Expressway

डेस्क : उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों को आने वाले समय में अब ज्यादा सुविधा होने वाली है. मौजूदा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से अब लोग सीधे बिहार पहुंच सकेंगे.पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को बिहार से जोड़ने के लिए केंद्र ने कुल 618 करोड़ रुपये की लागत से उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में 17 Km लंबे ग्रीनफील्ड 4-लेन बक्सर लिंक (17 km greenfield 4-lane Buxur link) को मंजूरी दे दी है. न्यूज एजेंसी IANS की एक खबर के मुताबिक, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने गुरुवार को यह जानकारी प्रदान दी.

जल्द ही इन परियोजना का काम शुरू हो जाएगा : एक खबर के मुताबिक, गडकरी ने कहा कि परियोजना को मंजूरी मिल गयी है और आगामी परियोजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्मित पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को लखनऊ से बिहार के बक्सर तक जोड़ेगी. मंत्री ने कहा कि जल्द ही इस परियोजना (Purvanchal Expressway Extension to Bihar) का काम भी शुरू हो जाएगा, जिसकी समयावधि 2 साल तक रखी गई है. NH-31 के गाजीपुर-बलिया-मांझी घाट और बक्सर लिंक को चार पैकेज में ग्रीनफील्ड 4-लेन बनाया जा रहा है. इससे पूरे क्षेत्र का विकास भी होगा.

नवंबर 2021 में ही शुरू हुआ था पूर्वांचल एक्सप्रेसवे : पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन नवंबर 2021 में हुआ था और इसे यूपी सरकार की सबसे बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में से एक माना जाता है. कुल 341 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) लखनऊ जिले के चंदसराय गांव से शुरू होकर लखनऊ-सुल्तानपुर रोड पर होते हुए गाजीपुर जिले के NH-31 पर हैदरिया गांव पर खत्म होता है. एक्सप्रेसवे ने लखनऊ से गाजीपुर के बीच यात्रा के समय को 6 घंटे से घटाकर अब 3.5 घंटे कर दिया.

सफर के समय को कम करने में भी मदद मिलेगा : नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि उम्मीद है कि बक्सर के साथ एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway Extension to Bihar) की कनेक्टिविटी यूपी से बिहार के कई शहरों तक सफर के समय को कम करने में मदद करेगी और आसपास के क्षेत्रों के आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी. बिहार से यूपी के शहरों में जाने वालों को भी बड़ी सुविधा होने वाली है.